16 वर्ष की आयु में स्कुल छोड़ा, आज हैं दुनिया की सबसे बड़ी अरबपति महिला

Zhou Qunfei Success Story : देश दुनिया में हर कोई अच्छी नौकरी करना चाहता हैं लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो खुद का बिजनेस करना कहते हैं। फिर वही लोग अपने दम पर कोई नया स्टार्टअप शुरू करके उसमें बहुत सफल होते हैं। स्टार्टअप शुरू करना और उसमें सफल होकर दिखाना इसके पीछे लगन, आत्मविश्वास और मेहनत की जरूरत होती हैं।

Zhou Qunfei कौन हैं ?

जो कनफे 47 वर्षीय महिला हैं। जो कनफे का जन्म 1970 में Xiangxiang, Xiangtan चीन में गरीब परिवार में हुआ था. परिवार में कोई आय का साधन नहीं था इसलिए उन बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था. घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण जो कनफे ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में ही स्कुल में पढ़ाई छोड़कर आय अर्जन के लिए एक कारखाने में काम किया .वही आज के समय में दुनिया की बहुत बड़ी अमीर महिला हैं. जो कनफे की बिजनेस सक्सेज कहानी बहुत ही प्रेरणादायी हैं. 40 साल पहले अपनी पढ़ाई अच्छी तरह से पूरी न करनेवाली यह महिला दुनिया की सबसे ताकतवर महिला बनी हैं. जो कनफे अमेरिका की फोबर्स मैगजीन के मुताबिक जो कनफे की नेट वर्थ तक़रीबन 9 बिलियन डॉलर से ज्यादा हैं l

Zhou Qunfei Success Story

Zhou Qunfei का बिजनेस क्या हैं ?

जो कनफे की कंपनी स्मार्टफ़ोन,चश्मे इत्यादि उपकरणों में काम करती हैं। साथी ही लेंस तकनीक की खोजकर्ता भी हैं जो वर्तमान में चर्चित IPHONE के स्क्रीन भी और लैंस भी बनाती हैं. कुछ थोड़ी पढाई करने के बाद जब कारखाने में काम करने लगी तब उनके पास घर चलाने के लिए मदत होने लगी। फिर धीरे धीरे मगर बिजनेस करने का सोचकर उन्होंने 2015 में कंपनी की शुरुआत कर दी इसी वजह से वो अरबपति महिलाओं की सूची में शामिल हो गईंl

Zhou Qunfei ने बहुत कठिनाईओं का सामना किया हैं

जो कनफे जब फैक्ट्री कांच के लैंस बनाने के कंपनी में काम करने की शुरुआत की. जो कनफे दिन भर फैक्ट्री में काम करने के बाद शाम में विद्यालय कक्षाओं में अकाउंट और फायर सेफ्टी के विषयों का अध्ययन करती थी. उन्होंने निम्न वर्गीय परिवार से होने पर विद्यालयीन शिक्षा नहीं कर सकीय लेकिन उनमें पढ़ने की इच्छा ज्यादा दी। उनकी सोच सबसे अलग थी जो यही अलग सोच से एक दिन उनका सपना सफल होनेवाला था। जब बचपन में शहरी अच्छे परिवारों के बच्चे साथ में पढ़ते तब वो बुरा न मानकर मेहनत और दृढ़ आत्मविश्वास से अपना भविष्य बदलने का सोच रही थीं।

जो कनफे की कंपनी कितनी बड़ी हैं

Zhou Qunfei सिर्फ 22 वर्ष की थी, तो उन्होंने मजदूरी से मिले पैसो से खुद की एक कंपनी की शुरुआत की. वही कार्य वो पिछले 6 सालो से करती आ रही थी। उस कंपनी में जो कनफे ने घड़ियों के काच और लेंस बनाने का काम किया। लेकिन आज के समय में जो कनफे के 30 से अधिक बड़े उद्योगिक कारखाने और इसमें 1 लाख से ज्यादा लोग काम भी करते हैं।

जो कनफे ने अपनी पहली कंपनी की स्टार्ट करने के 10 साल बाद 2003 में जो कनफे मोटारोला मोबाइल कंपनी से बिना स्क्रेच के ग्लास लेंस बनाने का आर्डर मिला. फिर मोटोरोला मोबाइल कंपनी ले इस बड़े प्रोजेक्ट को सफल किया, इसके कारण जो कनफे को 2007 में IPHONE के पहले संस्करण के लिए इसी प्रकार के ग्लास लेंस बनाने का बड़ा प्रोजेक्ट मिला। जो कनफे कंपनी की अच्छे काम करते करते ही बेहतरीन ग्लास लेंस निर्माता कंपनीज में प्रसिद्ध हो गईं। जो कनफ़े के कंपनी आज के वक्त में कुल संपत्ति 570 करोड़ डॉलर हैं।

इस चीनी महिला उद्योगपति जो कनफे कहानी प्रत्येक युवा युवती के लिए मन में दृढ़ संकल्प लेके मेहनत के साथ आगे बढ़ने प्रेरणा देती हैं। शुरुवात में कारखाने में काम करके उसमें मिले पैसा को बचाकर, उस पैसो से खुद के कंपनी की शुरुआत करने वाली जो कनफे आज पूरी दुनिया में कामयाबी के शिखर पर हैं.

यह भी पढ़े: 5वीं फेल आदमी ने खड़ी कर दी 6 हजार करोड़ की कंपनी

दोस्तों अगर आपको यह Zhou Qunfei Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

Leave a Comment