सरकारी नौकरी छोड़कर बने 18000 करोड़ रूपये संपत्ति के मालिक, जानिए कैसे

K Dinesh Success Story : भारत देश में हर पढ़े लिखें युवाओं का एक सपना रहता हैं की उन्हें सरकारी नौकरी मिले। क्योंकि सरकारी नौकरी सबसे अच्छी और प्रतिष्ठित मानी जाती है। लेकिन जिनके सपने बड़े होते हैं वो ऐसे कुछ करते हैं की सब के लिए एक प्रेरणा बनते हैं। हा हम उस शख्स के बारे में हम आपको बताने वाले हैं. उन्होंने एक बेहतरीन सरकारी नौकरी छोड़कर खुद की कंपनी शुरू करने का निर्णय लिया और उनका निर्णय सही साबित हुआ जिस वजह से वो आज के वक्त में हजारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

K Dinesh Success Story

कौन हैं K Dinesh

K Dinesh का जन्म 6 जून 1954 को कर्नाटक के सागर में हुआ था. दिनेश जी पढ़ाई में हमेशा से आगे थे और उन्होंने बैंगलोर के विश्वविद्यालय से Mathematics में Post Graduation किया है. दिनेश जी ने यहां के Central College से 1978 से 1980 के बीच Mathematics में Master Of Science किया है. आगे चलकर कर्नाटक State Open University ममें साल 2006 में साहित्य में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल कर दी हैं।

पढाई के बाद नौकरी फिर बिजनेस की शुरुआत

Post Graduation के बाद उनको सरकारी नौकरी मिल गई. सरकार की ओर से संचालित एक बिजली फ़ैक्ट्री में जॉब करते थे. यह नौकरी काफी सम्मानित और अच्छी सैलरी वाली थी। लेकिन उन्होंने एक दिन अखबार में नारायण मूर्ति का इन्फोसिस के को-फाउंडर का विज्ञापन देखा. फिर उन्होंने इसके बाद सरकारी नौकरी से इस्तीफा दिया, बाद में नारायण मूर्ति का इन्फोसिस कंपनी में को-फ़ाउंडर के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट देने का फैसला कर दिया।

खुद नारायण मूर्ति ने फोन किया

इंफोसिस में परीक्षा देने के बाद दिनेश जी पास हुए या फेल यह जानने को उत्सुक थे। उस वक्त में Infosys के Founder नारायण मूर्ति ने उन्हें फोन किया तो दिनेश से पूछा कि आप सरकारी नौकरी छोड़कर इस जोखिम क्यों उठाना चाहते हैं, तो उन्होंने जवाब दिया कि मै कोई नई तकनीक सीखना चाहता हूँ इसलिए मैंने इस्तीफा दिया हैं।

Infosys के विकास में के दिनेश का महत्वपूर्ण कार्य

इंफोसिस कंपनी के विकास में के दिनेश काफी ज्यादा अहम योगदान दिया हैं। इस कंपनी में उन्होंने कई ज़िम्मेदारियां भी संभाली. 2011 में उन्होंने बोर्ड से इस्तीफ़ा दिया. उसके बाद वो अपनी पत्नी के साथ मिलकर कई ट्रस्ट भी चलाते हैं, उसी माध्यम से शिक्षा स्वास्थ्य एवं कृषि के क्षेत्र में बहुत सारी मदद उपलब्ध करके देते हैं।

के दिनेश की कूल संपत्ति

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज उनकी संपत्ति हज़ारों करोड़ में हैं वो हजारों करोड़ों संपत्ति के मालिक हैं। वर्तमान में के दिनेश की नेटवर्थ तकरीबन 2.2 बिलियन डॉलर यानी 18,000 करोड़ रुपये के क़रीब है।

यह भी पढ़े: मुंबई की लड़की सिर्फ खिचड़ी बेचकर बनी करोड़पति

दोस्तों अगर आपको यह K Dinesh Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

Leave a Comment