सिर्फ 10 हज़ार में शुरू करें बिज़नेस और कमाए हजारों, लाखों रूपये

Small Business Ideas : हमारे भारत देश में ज्यादा आबादी के कारण बेरोजगारी बढ़ीं हैं और सरकारी या प्रायवेट में ज्यादा जॉब नहीं हैं। तो हमारे देश के अधिकतर युवा वर्ग है जो अपना बिज़नेस और Startup शुरू करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, पुरे दुनिया में कोरोना महामारी के बाद एक Startup और बिज़नेस करने का ट्रेंड चल रहा हैं साथ ही में ज्यादा लोगो का यही मानना हैं कि नौकरी में जितना फायदा नहीं उतना अपने बिज़नेस में सबसे ज्यादा फ़ायदा होता हैं। इसलिए बहुत सारे युवा ज्यादा न पढाई के कारण भी और हालात की वजह से बड़े कंपनी में नौकरी नहीं मिलती है और वो युवा खुद के पैर पर खड़ा होने के लिए कुछ छोटा मोठा बिजनेस करने की मन में थान लेता है. लेकिन आपको बिजनेस करना है तो आपको कम से कम बजट में बिजनेस कैसा कर सकते हैं वो आपको मै बताने वाला हूँ।

कोई बिजनेस बड़ा हो या छोटा उसे शुरुआत करने में सबसे बड़ी दिक्कत तब आती हैं वो पैसों की। [बिजनेस करना है तो पैसा तो थोड़ा बहुत चाहिए ना. इसलिए आज आपको हम आपके लिए Business Start 10000 में कैसे करें। जिसमे आप समज जाएंगे कि आप कम से कम सिर्फ 10,000 रुपए के निवेश करके अपना खुद का एक बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। ऐसे कुछ बिजनेस मैं आपको बताने वाला हूँ.

Small Business Ideas

चाय की दुकान ( Small Business Ideas )

आज भारत में सबसे ज्यादा चाय पिया जाता हैं, भारत में छोटों से लेकर बड़ों को सुबह उठते ही ज्यादातर को चाय पीते ही हैं। ऐसे में आप एक चाय स्टाल को शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ एक सिर्फ छोटी जगह की जरूरत हैं और चाय बनाने वाले सामग्री की। इससे आप महीना में 50 हजार से लाख रूपये कमा सकते हैं।

चाय का बिजनेस अब ज्यादा पढाई करनेवाले भी करने लगे हैं और इसकी फ्रैंचायजी देकर लाखों रूपये कमा रहे हैं। देश इस समय कई युवा जैसे – MBA Chai Wala , Chai Sutta Bar महाराष्ट्र में अमृततुल्य चायवाला, गुल का चाय, बासुंदी चाय ऐसे प्रकार चाय में लाके चाय बिज़नेस में अपना एक Brand भी बनाया हुआ हैं जिससे ये महीने का लाखों करोड़ो रुपए कमा रहे हैं।

पढाई क्लास सेंटर

आपके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं हैं और सिर्फ 10,000 रुपए या इससे कम हैं तो आप अपना एक छोटा Coaching class centre शुरू कर सकते हैं। इसमें आप कोई भी विषय किसी को सीखा सकते हैं और आसानी से Coaching का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। Small Business Ideas कोचिंग क्लास को शुरू करने के लिए सिर्फ आपको एक जगह की जरूरत हैं जहाँ पर आप बच्चो को विषय सीखा कर उनसे पैसे कमा सको। जगह नहीं और आप चाहे तो अपना पढाई का क्लास अपने घर में भी खोल कर अपनी शुरुवात कर सकते हैं, इसके बाद जब आपके पास कुछ पैसे इकट्ठे हो जाये तब आप कोई जगह देखके उसको बड़ा भी कर सकते हैं। इससे आपका बिजनेस जितना बच्चो को अच्छा सीखा देंगे और दूसरों के परिवार वाले उनके बच्चे पढाई का क्लास आपके पास भेज देंगे।

आचार का बिजनेस

Pickle यानी आचार एक चटपटा चीज हैं जिसे पुरे भारत में ज्यादातर सब लोग अपने खाने के साथ खाते हैं ताकि खाने का स्वाद अधिक बढ़ सके। बस यही बड़ा कारण हैं कि भारत में आचार की बहुत बड़ी खपत हैं जो कभी ख़त्म नहीं होने वाली, इसलिए आप भी आचार बनाना घर पे ही सीख लेते हैं या अगर आपको पहले से आचार बनाना आता हैं तो आप एक आचार का भी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आचार बनाना आना चाहिए और आप सिर्फ 10 हजार में इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं. इससे एक दूसरे के पहचान से आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे और आपका बिजनेस भी बढ़ेगा।

खाने का डिब्बा

भारत में शहर में ज्यादातर बैचलर लोग लोग जो कंपनियों में काम करते हैं या अपना शहर/राज्य छोड़कर किसी दूसरे शहर/राज्य में रह रहे हैं काम पे जाते हैं बाहर का खाना खाते हैं और रात में बाहर से मंगाते है। फिर घर कुछ बनाते हैं। और कुछ लोग भी बाहर से हर महीने के हिसाब या दिन के हिसाब से खाना मंगा के खाते हैं, इसलिए आप भी बहुत अच्छा घर का खाना बना लेते हो तो यह Business आपके लिए सबसे अच्छा हैं.

इस बिजनेस को करने के लिए में आप अपने घर की रसोई से ही एक (Tiffine Service) खाने का डिब्बा का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिसमे जिन लोगो को घर के खाने की तलाश होती हैं आप उन्हें घर का खाना प्रदान कर सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 10,000 से भी कम रुपयों की मदत से बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बड़ा बिजनेस कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग

घर में जाके सामान को देना इसमें आपको एक Online Store बनाना पड़ेगा। जिसमे आप किसी भी तरह के Products को बेच सकते हैं। इसमें आपका फायदा यह है की इसमें आपको किसी भी तरह के प्रोडक्ट को खरीद कर उसकी Inventry नहीं रखनी होती और ना ही Packinging या Delivery की कोई चिंता करनी होती हैं। इस बिजनेस में सप्लायर प्रोडक्ट्स को अपने ऑनलाइन स्टोर में रखना है फिर आपके स्टोर से ऑनलाइन कस्टमर सप्लायर द्वारा प्रोडक्ट मिल जाता हैं। इसमें भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में Dropshipping एक बहुत ही ट्रेंडिंग बिज़नेस आईडिया हैं जो भारत में कहीं शहरों में जैसे की zoomato, swiggy, zepto, Blinkit, ऐसे माध्यम से कई लोग महीने का लाखो रुपए भी कमा रहे हैं। Small Business Ideas एक तरह से यह बिजनेस तरीका, ऑनलाइन बिज़नेस की श्रेणी में आ जाता हैं, वो सिर्फ शुरुवात में 10 हजार में कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: इन लड़कों ने मूंगफली से खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस!

Leave a Comment