पंजाब की यह महिला मुंबई से घी बेचकर कमाती हैं 20 लाख रुपये महीना !

Kimmu’s Kitchen Success Story : हमारे भारत देश में आज के वक्त में युवा से लेके बड़ों तक Startups शुरू कर रहे हैं, इसी कारण हमारे देश की इकॉनमी और जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ती नजर रही हैं। नया Startups को शुरू करने वाले Founders में से लगभग 40 फीसदी Founders महिलाएं हैं। इसलिए भारत देश की बढ़ती इकॉनमी में महिला Startup Founders का अहम् योगदान हैं।

दोस्तों पंजाब में जन्म हुए महिला Startup फाउंडर हैं जो अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया हैं। इस महिला ने 51 साल की उम्र में एक करोड़ो की कंपनी खड़ी की हैं। हां तो हम बता रहे हैं पंजाब में रहने वाली कमलजीत कौर हैं. उन्होंने 50 वर्ष की उम्र में खुद का बिज़नेस की शुरुआत की और इसी बिज़नेस में महीने से लाखो कमाई करके दिखाई हैं।

Kimmu’s Kitchen Success Story

कोरोना महामारी के दौरान की शुरुआत

पंजाब में जन्म हुआ कमलजीत कौर ने कोरोना महामारी के दौरान Kimmu’s Kitchen के नाम से नया स्टार्टअप शुरू किया था। आज के वक्त में Kimmu’s Kitchen कंपनी करोड़ो की बन चुकी हैं। इस बिजनेस को कैसे चालू किया और बिजनेस चालू करने में किन मुसीबत का सामना करना पड़ा। इस महिला की सक्सेस स्टोरी ऐसे सब के बारे में आज मै आपको बताने वाला हूँ।

Kimmu’s Kitchen की शुरुवात कैसे हुई

भारत ही नहीं दुनिया में 2020 में कोरोना महामारी के दौरान सब लोग बीमारियों के शिकार हो रहे थे और बहुत सारे बिज़नेस बंद हो रहे थे। उस समय मुंबई में रहनेवाली रही कमलजीत कौर जो कि पंजाब में बचपन से पली बढ़ी थी। उनके दिमाग में एक बिज़नेस शुरू करने का Idea आया, पंजाब में दूध, दही, देशी घी की कमी नहीं थी ऐसे वातावरण में कमलजीत कौर बड़ी हो गई हैं।

कमलजीत कौर बड़ी होकर शादी होने के बाद मुंबई में अपने परिवार के साथ शिफ्ट हुई। तब जिस क्वालिटी की चीजें पंजाब में मिलती थी उस क्वालिटी की चीजे मुंबई में नहीं मिल रही थी मतलब ताजा दूध, शुद्ध घी। कमलजीत कौर ने हिंदी के एक न्यूज़ पोर्टल के साथ इंटरव्यू में यह भी कहा कि बचपन में मैं कब बीमार नहीं होती थी, उस समय में पंजाब में हमेशा ताजे दूध, घी मुझे मेरी माँ देती थी और हरी सब्जियों का सेवन करती थी। लेकिन मुंबई में इन चीजों की कुछ तो कमी लगने लगी।

इसके बारे में सोचते हुए मुंबई के लोगो को ताजा दूध और शुद्ध घी उपलब्ध करवाने के लिए कमलजीत कौर ने मुंबई में दिसंबर 2020 में Kimmu’s Kitchen के नाम से खुद स्टार्टअप शुरू किया। Kimmu’s Kitchen से मुंबई के लोगों को ताजा दूध और शुद्ध घी प्रदान करने काम शुरू किया।

पंजाब से मुंबई मंगवाती हैं दूध

कमलजीत कौर ने 2020 में Kimmu’s Kitchen की शुरुवात की। तब घी बनाने के लिए लोकल विक्रेताओं के पास से दूध खरीदकर उसका घी बनाती रहीं, लेकिन उस घी को पंजाब के घी जैसा टेस्ट नहीं था। फिर उन्होंने अपने जन्मस्थान लुधियाना, पंजाब से दूध मंगवाने का निर्णय लिया इसलिए की वहाँ के दूध से वो 100 % पंजाब जैसे टेस्ट वाला घी बना सके। और मुंबई के लोग भी शुद्ध घी का सेवन करें।

इसकेलिए लुधियाना से मुंबई दूध कैसे लाया जाये यही रिसर्च करने के बाद कमलजीत कौर सीधे लुधियाना से मुंबई में दूध मंगवाना शुरू कर दिया। कमलजीत कौर ने यह भी घी बनाने के बहुत सारे तरीके हैं उनमें एक तरीका हम भी इस्तेमाल कर सकते हैं फिर उन्होंने बिलोना तरीके में हम सीधा दही से घी बनाते हैं, यही तरीका शुरू किया और बाजार में ज्यादा घी मक्खन और मलाई से बनाए जाते हैं। लेकिन हमारा घी गांव के ताजा दूध से ही बनता हैं।

बिलोना से बना घी कहाँ बनता हैं?

कमलजीत कौर ने बिलोना से बने घी को बनाने की मुख्य यूनिट अपने लुधियाना शहर में चालू किया हैं, इस यूनिट में ही सबसे ज्यादा बिलोना से घी बनता हैं फिर वो घी बड़े डिब्बों में पैक करके मुंबई शहर में छोटे डिब्बों में पैकेजिंग के लिए भेज दिया जाता हैं। Kimmu’s Kitchen Success Story

बिलोना से बने घी की कीमत कितनी हैं?

Kimmu’s Kitchen के बिलोना से तैयार किये गए घी रिटेल में तीन प्रकार में बिक्री को उपलब्ध हैं। 220 मिली, 500 मिली और 1 लीटर इस प्रकार घी बिक्री को पैक करते हैं । 220 मिली घी की कीमत लगभग 399 रूपये हैं, 500 मिली घी कीमत 799 रूपये और 1 लीटर घी की कीमत 1499 रूपये हैं।

कमलजीत कौर महीने का कमाती हैं 20 लाख रुपए

Kimmu’s Kitchen के नाम से 2020 में किया हुआ यह स्टार्टअप बिजनेस कमलजीत कौर की मेहनत और विश्वास के कारण आज के वक्त में 1 करोड़ो का स्टार्टअप बन चूका हैं। आज के समय में Kimmu Kitchen की लगभग 45,000 घी के डिब्बे हर महीने पुरे देश में बिक्री होती हैं। इसके कारण कमलजीत कौर एक महीने 20 लाख रुपए कमा रही हैं। पिछले ही साल कमलजीत कौर ने अपने घी को Kimmu’s Kitchen से बिक्री करके करोड़ों रूपये कमाए हैं। इसलिए इनका यह बिजनेस आज के वक्त में करोड़ों का बिजनेस बना हैं।

कमलजीत कौर जैसी महिला पंजाब से आकर, मुंबई में रहकर Kimmu’s Kitchen जैसा नया स्टार्टअप खोलकर सक्सेस बिजनेस करके दिखा सकती हैं और हर महीना 20 लाख के ऊपर रुपयों की कमाई कर रही हैं तो खास करके महिलाए आप नारी शक्ति हैं. आप भी दृढ़ निश्चय से ऐसा कुछ प्रकार बिजनेस किया तो आप भी कौन से बिजनेस में सक्सेस हो सकती हैं।

यह भी पढ़े: दो बहनों ने लगाया दिमाग! बिरयानी बिजनेस में 1 साल में 10 करोड़ की कमाई

दोस्तों अगर आपको Kimmu’s Kitchen Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें और उन्हें बताये बिजनेस करनेकी कोई उम्र नहीं होती। आप किसी भी उम्र में बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

Leave a Comment