दो बहनों ने लगाया दिमाग! बिरयानी बिजनेस में 1 साल में 10 करोड़ की कमाई

Biryani Business Success Story : भारत देश में कही युवा युवती हैं जो अपने दृढ़ विश्वास के साथ नए स्टार्टअप को शुरू करकर बिजनेस में सक्सेस हो रहे हैं. कोई शुरुवात अकेला करता है तो कोई दोस्त को साथ में लेकर नया बिजनेस शुरू करता हैं, एक एक साथ मिलके जो करते हैं उनको भी ज्यादा आसानी से अपना बिजनेस की शरुवात करते हैं क्योंकि हर एक का सोचने का तरीका अलग होता हैं, इसलिए बिजनेस करके जिंदगी में कुछ हासिल करें।

Biryani Business Success Story

कौन हैं यह दो लड़की

दोस्तों आज आपको कर्नाटक के राम्या और श्वेता दो बहनों की बिजनेस सक्सेस की स्टोरी बताने वाला हूँ। जी हां दो बहनों ने सिर्फ 5 लाख का इन्वेस्टमेंट करके Biryani Business की शुरुवात की हैं। बिरयानी बिजनेस के शुरुआत होने के बाद सिर्फ 6 महीने में Biryani Business में 8 करोड रुपए का टर्नओवर कर लिया और साल खत्म होने तक मार्च महीने में इन्होंने 10 करोड रुपए का टर्न ओवर कर लिया।

RNR Donne Biryani के नाम से बिजनेस की शुरुआत

कर्नाटक में रहनेवाली राम्या और श्वेता ने इस ( Biryani Business Success Story ) RNR Donne Biryani की शुरुआत नवंबर 2020 में की थी। लेकिन दो बहनों की इस बिजनेस की शुरआत इतनी आसान नहीं थी, दो बहनों ने ऐसे समय में इस बिजनेस को शुरू किया जिसमें देश में लॉकडाउन और कोविड-19 का दौर था तब इनको भी कोविड-19 के कारण लॉकडाउन सामना करना पड़ा लेकिन यही कठिन वक्त उनके लिए नई उम्मीद लेके आया था. क्योंकि लोग अपने घर से ऑर्डर कर रहे थे फिर इन बहनों ने इस अवसर का फायदा उठा लिया। अपनी ग्रैंड मदर की रेसिपी को इस बिरयानी में शामिल किया और इन दो बहनों का बिरयानी ब्रांड ज्यादा चला और सबके पसंद का हो गया।

Biryani Business के दूसरे ब्रांड क्यों नहीं चले

दोस्तों कर्नाटक में बहुत सारे Biryani Business है, जैसे लखनऊ बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी, ऐसी कई ससारी बिरयानी मिलती हैं, लेकिन RNR बिरयानी ब्रांड को हिट कैसे हुआ इसका क्या मुख्य कारण क्या हैं, तो Market Gap, Grandmother Recipe, Packaging, Price इस 4 कारण बिरयानी ब्रांड बहुत प्रसिद्ध हुआ और जिसने 1 साल के अंदर ही 10 करोड़ का टर्न ओवर कर लिया।

Market Gap

Market Gap में दो बहनों ने देखा मार्केट में हैदराबादी बिरयानी और लखनऊ बिरयानी दोनों का एक ही रेसिपी है इस वजह से उन्होंने इस चीज का फायदा उठाया और नया खुद का बिरयानी ब्रांड लांच करके उसको सक्सेसफुल किया।

Grandmother Recipe

राम्या और श्वेता की ग्रैंड मदर घर पर घर के मसाले और हरी धनिया का फ्लेवर डालकर बिरयानी बनाकर खिलाया करती थी, इन दोनों भी ऐसा ही ट्रिक यूज किया फिर बिरयानी ज्यादा स्वादिष्ट बनने लगी यह मुख्या कारण है हमारी बिरयानी लोगों के पसंद आयी।

Packaging

कोई भी मार्केट से कुछ मंगाता है तो पहली नजर उसके पैकिंग पे जाती ही हैं। इसलिए दोनों ने मिलकर पैकेजिंग पर बहुत ज्यादा ध्यान देके स्टील के सुंदर डिजाइन वाले बॉक्स में बिरयानी पैकिंग कर दिया, यह सब लोगों को ज्यादा पसंद आया इसलिए इस बिजनेस में पैकिंग भी बहुत मायने रखती हैं।

Price

सबसे पहले मार्केट कीमत पर ध्यान देना होगा की मार्केट में आपको देखना पड़ेगा की ऐसे दुकानवालों के पास क्या रेट चालू हैं, अगर आपके बिरयानी का स्वाद अच्छा हैं और रेट वहीँ हैं तो इसके वजह से ग्राहक आपके पास बार-बार लौट कर आते हैं।

क्या भारत में Biryani Business प्रॉफिट में है?

भारत में हर राज्यों में बिरयानी का बिजनेस बहुत ही रफ़्तार से चल रहा है, कई राज्यों में घर में बिरयानी बनाकर स्टॉल पर बिरयानी बेचने का लोग बिजनेस करते हैं और यह सभी महीने का 30 से 50 हजार तक रुपये कमाते हैं तो बड़े बिरयानी शॉप वाले लाखों में कमाते हैं। आपको इस बिजनेस में पीछे 40 से 50 % प्रॉफिट मार्जिन दीखता हैं और खाने के Business में यह सबसे ज्यादा प्रॉफिट देनेवाला बिजनेस है।

आप कौन सा बिजनेस? कितनी बजट में करना चाहते हैं?

दोस्तों आप भी कोई अपना खुद बिजनेस शुरू करने का मन में हैं तो सिर्फ आपको ध्यान में रखना होगा कि आपको किस काम में ज्यादा रूचि है। और आप ऐसे बिजनेस की शरुआत करें जो मार्केट में डिमांड हैं तो आप उसी बिजनेस को शुरू करें अगर डिमांड नहीं तो वो बिजनेस मत करें।

दोस्तों आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में कोई बिजनेस करने का मन में हैं तो सबसे अच्छा बिजनेस खाने का बिजनेस ही है। यह बिजनेस आप कम से कम 10 हजार से 50 हजार तक रूपये में खोल सकते हैं और आपको आपकी इन्वेस्टमेंट 1 महीने के अंदर ही वापस मिलेगी और आप खाने का बिजनेस में क्वालिटी का खाना देंगे तो समज जाइए आपका बिजनेस एक ऊँची लेवल पर जानेवाला हैं।

दोस्तों आज के वक्त में खाने में फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस तेजी से चल रहा हैं. अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हो तो मेहनत के बावजूद आपको कुछ नहीं मिलेगा। आत्मविश्वास के साथ पूरी लगन से मेहनत करोगे तो आप भी आगे चलकर बिजनेस में सक्सेस बनोगे। दोस्तों अगर आपको Biryani Business Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

यह भी पढ़े: 9 बार फेल होने के बाद भी इस शख्श ने खड़ी की 1.5 लाख करोड़ की कंपनी

Leave a Comment