उम्र सिर्फ 19 साल ! कॉलेज छोड़कर खड़ी की 11000 करोड़ की कंपनी

Zepto Success Story : भारत के Startup दुनिया में कई सारे ऐसे स्टार्टअप की कहानी हैं जिनमे बहुत ही कम उम्र के लोगो ने कई बड़ी कंपनिया बनाई हैं। दोस्तों आज आपको ऐसेही एक स्टार्टअप की कहानी बतानेवाले हैं जो लड़का सिर्फ 19 साल का है। कॉलेज छोड़ के उसने ऐसी कंपनी खड़ी की जो कंपनी आज के वक्त में 11000 करोड़ की हो गई हैं.

दोस्तों 19-20 साल की उम्र में बच्चे लोग पढाई करते हैं और खेलने में अपना टाइम देते हैं उस आयु में बहुत युवाओं को ये नहीं पता होता कि हमे आगे क्या करना हैं और ज्यादातर युवा इस उम्र में रिलेशनशिप करके फंसे रहते हैं, लेकिन ऐसे भी युवा भारत में है जो लोग 50 साल में नहीं करते है इसने सिर्फ 19 साल के लड़के ने ऐसा कर दिखाया हैं जो हर युवा को इनसे कुछ तो सीखने को मिलेगा। जैसे सपना पुरे करनेवाला शहर ऐसा नाम है उसका नाम मुंबई जो मुंबई के रहने वाले Aadit Palicha की सक्सेस की बात हम करने जा रहे हैं। इस लड़के ने सिर्फ 19 साल की उम्र में Zepto नाम की कंपनी शुरू की थी और आज Zepto कंपनी 11000 करोड़ की बड़ी कंपनी बन चुकी हैं। इतनी क़म उम्र में इतनी बड़ी कंपनी कैसे बनाके सफलता कैसे हासिल की इसकी जानकारी आपको मै आज आपको बताने वाला हूँ।

Zepto Success Story

Zepto की शुरुआत ऐसे कर दी

Aadit Palicha भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में रहने वाले हैं, Aadit Palicha अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए अमेरिका के Stanford University में गए थे। आदित पालीचा को बचपन से ही बिज़नेस बनाने का शोक था और इसके कारण ही उन्होंने 17 साल के उम्र में GoPool नाम के Startup को शुरू किया था।

आदित पालीचा को Zepto शुरू करने का Idea ऐसे आया की जब वो अपने दोस्त Kaivalya Vohra के साथ बैठे हुए थे और उन्होंने उसको बोला कि भारत में जब हम कोई भी चीज Online आर्डर करते हैं तो उसे हमारे तक पहुंचने में 2 से 4 दिन समय तो लगता हैं। यही प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए आदित पालीचा और कैवल्य वोहरा ने साल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान मुंबई में Zepto कंपनी 1000 कर्मचारी के साथ लेके शुरू किया। यह दोनों की यह Zepto कंपनी पहले KiranaKart के नाम से थी, जिसमे यह 45 मिनट में घरेलु सामग्री की डिलीवरी करते थे लेकिन 2021 में इन दो युवाओं ने KiranaKart को ही Zepto में डायव्हर्ट किया।

College को छोड़ दिया

Zepto Success Story के दोनों फाउंडर आदित पालीचा और कैवल्य वोहरा को इस बिज़नेस को शुरुवात करने का दिमाग में आया तब इन्होंने इसपर काम करने के लिए अपने College से Dropout ले लिया और अपना सारा ध्यान Zepto को बढ़ाने में डाल दिया फिर जो निर्णय लिया वो सही में साबित हुआ फिर आप जो आज देख रहे हैं Zepto एक करोड़ो की कंपनी बन चुकी हैं।

मुंबई में Zepto किसी भी तरह के (Grocery) ग्रोसरी सामान को 10 मिनट में डिलीवर कर देता हैं और आपको यह सुनकर हैरानी होगी की Zepto ने 2021 में 10 लाख से ज्यादा Orders डिलीवर किये थे।

Zepto आज के वक्त में बन चुकी हैं 11000 करोड़ की कंपनी

Zepto कंपनी के शुरुआत के 1 महीने बाद ही इस Startup की वैल्यूएशन $200 मिलियन हो गई थी, क्योकि कई Startup निवेशकों ने इन्हे इस Business Idea को अच्छा समझकर इन्हे काफी अच्छी Funding दी। Online Delivery Startups में देश में Zepto पहली ऐसी कंपनी हैं जो एक Unicorn Startup हैं, मतलब इस कंपनी की वैल्यू 100 करोड़ से ज्यादा की हैं। 2023 में Zepto कंपनी की valuation लगभग 140 करोड़ डॉलर की हैं, जो भारत में 11000 करोड़ रुपए से ज्यादा की वैल्यूएशन बन जाती हैं। Zepto को अब तक Funding सभी निवेशकों से कुल 561 मिलियन डॉलर की Funding मिल चुकी हैं। इसलिए अभी भी Zepto कंपनी रफ़्तार बढ़ती जा रही हैं.

Zepto कंपनी के Founders ने ऐसी सफलता कैसे पायी? क्योकि उन्होंने अपने Business Idea पर विश्वास करके बिजनेस स्टार्ट करने पर कॉलेज छोड़कर ज्यादा टाइम Zepto कंपनी को दिया इसलिए आज कंपनी इतनी बड़ी कामयाबी हासिल की हैं। मुंबई में कई युवाओं को रोजगार भी मिला हैं और कई घरवालों का टाइम का बचत हुआ हैं। अगर आप भी बिज़नेस करनेका सोच रहे है तो दिमाग लगाके सही वक्त देखके विश्वास के साथ शुरू करें। आपको इनकी Zepto Success Story स्टोरी अच्छी लगी तो जरूर शेयर करें ताकि दूसरे ऐसे युवा लोग भी प्रेरणा लेंगे।

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश का लड़का फोन से हर महीना कमाता है 2 से 3 लाख रूपये

Leave a Comment