इस लड़के ने लंदन में अच्छी नौकरी छोड़ी, भारत में कंपनी खोलकर 1200 करोड़ का टर्नओवर किया!

LendingKart Company Success Story : गुजरात के अहमदाबाद में स्थित LendingKart fintech स्टार्टअप कंपनी है जो की MSME बिजनेस के लिए loan देती है। LendingKart fintech कंपनी भारत में 1300 से अधिक शहरों में लोन प्रदान करने का कार्य करती है LendingKart fintech की शुरुआत हर्षवर्धन लूनिया ने की हैं। हर्षवर्धन लूनिया लंदन में एक बड़ी नौकरी करते थे लेकिन उन्होंने जॉब छोड़कर भारत लौटे फिर इस क्षेत्र में कुछ अलग करने में मन में थाम लिया फिर उनके कठिन परिश्रम के कारण ही आज उनकी कंपनी ने 1200 करोड़ टर्नओवर बिजनेस किया हैं. तो आज हम आपको लंदन में अच्छी नौकरी को छोड़कर देश में आके नया स्टार्टअप करने वाले हर्षवर्धन लूनिया के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

LendingKart Company Success Story

कौन हैं हर्षवर्धन लूनिया

हर्षवर्धन लूनिया गुजरात के अहमदाबाद में इनका जन्म हुआ फिर पढाई करने के बाद उनको लंदन में एक अच्छे नौकरी की ऑफर मिली। फिर कुछ साल के बाद में उन्होंने यह नौकरी छोड़कर अपने घर अहमदाबाद वापसी कर लिया और बिजनेस के क्षेत्र में कुछ नया करना हैं ऐसा सोच के लगातार बहुत प्रयास किया लेकिन शुरुवात में बहुत चढ़ उतार, फेलियर का सामना करना पड़ा। उनको सक्सेस कम मिला ज्यादा उनके हाथ में निराशा लगी।

हर्षवर्धन लुनिया ने हार नहीं मानी

हर्षवर्धन लुनिया ने हिम्मत नहीं छोड़ी उन्होंने हार नहीं मानी। उनको लगा एक बार फिर से प्रयत्न किया जाए। इस प्रयास में उन्होंने वह कारनामा करके दिखाया जो पहले होने से चूका था। इस बार वह MSME सेक्टर याने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग इसे कहते हैं। इस सेक्टर में काफी बेहतरीन काम कर करने लगे। इसके लिए उन्होंने LendingKart नामक कंपनी की स्थापना वर्ष 2014 में कर दी। LendingKart Company Success Story कंपनी MSME सेक्टर में बिजनेस में कार्य करते की इच्छा रखते हैं ऐसे व्यक्तियों को लोन प्रदान करने का काम करती है। लेंडिंगकार्ट कंपनी आज के वक्त में 1200 शहरों में लोगों के लिए कार्य कर रहीं हैं।

LendingKart कैसा लोन प्रदान करती हैं

लेंडिंगकार्ट एक unsecured loan अपने ग्राहकों को देने का कार्य करती हैं। इन लोगों को उनके प्राथमिक सेक्टर के आधार पर प्रदान लोन दिया जाता है। इस लोन की सिक्योरिटी के लिए कंपनी Central Goverment के बहुत सारे स्कीम credit card guarantee fund for micro units इनका इस्तेमाल करती हैं.

LendingKart Fintech 1200 करोड़ टर्नओवर की शुरुआत कैसे की

अंग्रेजी न्यूज के Economic Times की एक रिपोर्ट की अनुसार LendingKart fintech ने एक बड़ा financial टर्नओवर हासिल किया है। जिसमें इन्होंने 120 करोड़ का Profit प्राप्त किया है। LendingKart का यह प्रॉफिट FY मार्च 31 2023 का है , इसमें लेंडिंगकार्ट का Overall Revenue 828 करोड़ के पास गया हैं। आकड़े देखने से पता चलता हैं की कंपनी कैसे तेज रफ़्तार से आगे बढ़ रहीं हैं। अगर Credit dispersal की बात करें तो टोटल 44% का आवेश प्राप्त हुआ है, जो कि लगभग 3960 करोड रुपए के आसपास है.

हर्षवर्धन लूनिया का आगे का लक्ष्य है कि वह MSE क्रेडिट कार्ड सेवा जल्दी लांच करेंगे यह पर्सनल लोन प्रोडक्ट्स पर प्राथमिकता देने का कार्य करने वाली है.

हर्षवर्धन लूनिया जैसी स्किल आपमें हैं तो आप भी कुछ कर सकते हैं!

दोस्तों हर्षवर्धन लूनिया लंदन में एक बहुत अच्छी नौकरी कर रहे थे। इस नौकरी से इनको ज्यादा पैसा भी मिल रहा था। बाहर के देश में बड़े पद पर कार्य करता हैं तो कोई भी नौकरी नहीं छोड़ेगा लेकिन भारत दुनिया में जहाँ स्टार्टअप का हवा ज्यादा चल रहा हैं तो कोई भी दिमाग और मेहनत इस क्षेत्र में कोई भी पाव रखकर देखेगा। लेकिन जिंदगी में बहुत साड़ी ऐसी छोटी मोठी चुनौतिया सामने आएगी और आपको चुनौतियों का सामना करना होगा। आपको कुछ ऐसा करके दिखाना हैं तो हर्षवर्धन लूनिया ने स्टार्टअप को प्राथमिकता दी क्योंकि उनको आत्मविश्वास था इस बिजनेस में कुछ अलग कर पाएगें इसीलिए उन्होंने अपनी लंदन की नौकरी को छोड़ स्टार्टअप प्रारंभ किया और आज बड़े मुकाम पे पहुँच गए हैं।

अगर आपके पास ऐसा कुछ स्किल हैं और आप भी स्टार्टअप में कदम रखना चाहते हो, कुछ नया करके दिखाना चाहते हो तो दिमाग और आत्मविश्वास, मेहनत से कार्य की शुरुवात करो और अपने सपने सच में सफल कर के दिखाओ।

दोस्तों अगर आपको LendingKart Company Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें

यह भी पढ़े: Apple Vision Pro ने लॉन्च होते ही मचाया हंगामा.

Leave a Comment