बिहार के इस लड़के ने सिर्फ 1 साल में खड़ी कर दी 2000 करोड़ की कंपनी !

Jar Success Story : भारत में आज तक अपने बिज़नेस और Startup की दुनिया में आपने बहुत सारी Startups की कहानी पढ़ी होगी, सुनी होगी, कई सारे लोग सक्सेस बिजनेस की स्टोरी सुनकर पढ़कर खुद का बिजनेस स्टार्ट करते हैं। कई लोग सक्सेस बिजनेस से प्रेरणा लेके अपना भी बिजनेस खड़ा करने का मन में सोच लेते हैं। लेकिन दोस्तों आज मैं आपको ऐसे ही एक Success Story बतानेवाला हूँ जो जिंदगी में बहुत बार उतार चढ़ाव, फेल होकर भी आज के वक्त में 2000 करोड़ रुपए की कंपनी खड़ी करके दिखाई हैं।

दोस्तों मैं आज बात करने जा रहा हूँ बिहार राज्य में रहनेवाला मिस्बाह अशरफ की जिन्होंने ‘Jar’ नाम से अपना दिमाग लगाकर कई से प्रेरणा लेकर एक फिनटेक Startup को शुरू कर दिया और आज के वक्त में ‘Jar’ कंपनी पुरे भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अच्छे से चल हैं। इसी वजह स्टार्टअप शुरू करने से सब को Misbah Ashraf का नाम भी पता चला हैं की हिम्मत हो तो हम कुछ भी कर सकते हैं।

Jar Success Story

Misbah Ashraf कौन हैं?:

भारत के बिहार राज्य के नालंदा जिला में रहनेवाला एक मध्यम वर्ग परिवार का Misbah Ashraf लड़का हैं। मिस्बाह अशरफ के पिता एक स्कूल में साधारण अध्यापक थे, और माता हाउसवाइफ थी। एक मध्यमवर्ग फॅमिली से आने के कारण मिस्बाह अशरफ ने अपनी कम उम्र में पैसा कमाना शुरू किया। Jar Success Story

मिस्बाह अशरफ बचपन से ही सोच लिया था की बड़ा होकर मै बिज़नेस करूँगा। बिजनेस से ही मुझे जीवन में सफलता मिलेगी। फिर 10 वी कक्षा तक स्कुल होने मिस्बाह अशरफ ने कॉलेज भी ज्वाइन किया, फिर कॉलेज में मन नहीं लगा इसलिए वही Dropout ले लिया और दिल्ली में जाकर अपने IIT Delhi के एक दोस्त के साथ सोशल पेमेंट वेंचर Cibola नाम के एक बिज़नेस की शुरुवात कर दी।

दिल्ली के 2 बिजनेस में Misbah Ashraf शुरुवात में हुए थे फेल

Misbah Ashraf का ये Cibola पेमेंट वेंचर बिज़नेस में कुछ ज्यादा हासिल नहीं किया, इसलिए उन्होंने बिज़नेस बंद करने का सोच लिया। फिर यह बिजनेस बंद करने के बाद बाद मिस्बाह अशरफ ने 2017 में अपना दूसरा बिज़नेस शुरू कर दिया उसका नाम Marsplay रखा जो एक ब्यूटी और फैशन प्लेटफार्म था. Marsplay के इस स्टार्टअप को निवेशकों से 2 बार फंडिंग मिली इसके कारण बिजनेस 2 साल काफी अच्छा चला लेकिन 2019 कोरोना महामारी के दौरान मिस्बाह अशरफ का बिज़नेस में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ। इसी वजह Marsplay इस Startup को FOXY कंपनी को बेच देने की नौबत आयी।

बंगलुर में जाके Jar कंपनी की शुरुवात

Misbah Ashraf ने जिंदगी के अपने पहले दो Startup में सफल न होने पर उन्होंने हार नहीं मानी। 1, 2 बार फेल होंगे लेकिन हार नहीं मानूंगा आगे जाके कुछ करके दिखाऊंगा ऐसे ठान लिया। फिर उन्होंने 2021 में Jar नाम से स्टार्टअप की कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु में शुरुवात कर दिया। Jar एक तरह का फिनटेक Startup हैं, जो फाइनेंसियल सुविधाएं लोगो को प्रदान करता हैं इस Jar कंपनी ने मिसबाह अशरफ को जिंदगी में हीरो बनाया हैं।

Forbes में Misbah Ashraf का नाम शामिल

दोस्तों आपको यह जानकारी देता हु 2023 के “Forbes 30 Under 30” की सूचि में Misbah Ashraf का भी नाम हैं और बिहार राज्य से ये अकेले व्यक्ति हैं जिनका Forbes की इस सूचि में शामिल किया गया हैं।

सिर्फ 1 साल में 2000 करोड़ की कंपनी

2021 में Jar को स्टार्ट करने सिर्फ 1 साल के अंदर Misbah Ashraf ने अपने इस Jar फिनटेक Startup को 2000 करोड़ से ज्यादा की वैल्यू का Startup बना दिया था, इसके वजह से दुनिया में Jar का नाम सब जानते हैं।

आज के वक्त ‘Jar’ एप्लीकेशन पर 11 मिलियन से ज्यादा लोगो ने रजिस्टर किया हुआ हैं, Jar बिज़नेस को पहले साल में विदेशी निवेशकों से 22.6 करोड़ डॉलर का निवेश प्राप्त किया था। अब तक Jar कंपनी को निवेशकों द्वारा 58 मिलियन डॉलर निवेश प्राप्त हुआ हैं।

Jar’ Startup की वैल्यू 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा की हो चुकी हैं। आज मिस्बाह अशरफ को सफलता क्यों मिली क्योंकि पहले 2 स्टार्टअप में मिली असलफता के बाद उन्होंने हार नहीं मानी और दिल्ली छोड़कर बंगलुर में आकर अपने बिज़नेस करने पर ज्यादा फोकस किया और मेहनत, जिद्द और दृढ़ आत्मविश्वास के कारण यह सफलता मिली हैं। इसलिए Jar कंपनी को पूरी दुनिया में पहचानी जाती हैं। आपको यह सक्सेस कहानी जरूर अच्छी लगी होगी तो आप भी कुछ कर सकते हैं जरा सोचो और काम पर फोकस करो।

यह भी पढ़े: सिर्फ वडा पाव बेचकर 50 करोड़ का साल का टर्न ओवर !

दोस्तों अगर आपको यह Jar Success Story अच्छी लगी होतो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेअर करें।

Leave a Comment