इन लड़कों ने मूंगफली से खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस!

Moongfali Business Success Story : दोस्तों जो बिजनेस में जो पैसा मिलता है वो कहीं नहीं मिलेगा। बिजनेस करोगे तो बहुत आगे बढ़ोगे लेकिन नौकरी करोगे तो सिर्फ महीने का जो तन्खा है वहीँ मिलेगी। लेकिन आपको बिजनेस में दिलचस्पी हैं तो आपको ऐसे ही बिजनेस की सक्सेस स्टोरी बताने वाला हूँ की आप बोलेंगे हम भी ऐसा कुछ कर सकते हैं. यह बिजनेस 6 लोगों ने चालू किया और दिमाग और मेहनत वजह से सक्सेस हुआ हैं। दोस्तों आपको पता है हमारा भारत बिजनेस में आगे बढ़ रहा हैं. भारत ही नहीं दुनिया में भी शातिर दिमाग वाले युवा बिजनेस की तरफ खींचने लगे हैं और बिजनेस को सक्सेस करके अपना नाम ऊँचा कर रहे हैं. ऐसे ही गुजरात के 6 युवाओं की सक्सेस स्टोरी मैं आपको बताने वाला हूँ।

Moongfali Business Success Story

बिज़नेस की सुरुवात इन 6 युवाओं ने कैसे की?

दोस्तों आपको बताता हूँ यह 6 युवा बचपन के दोस्त भी हैं और इन्होने 2015 में हर एक ने अपने ग्रेजुएट पूरा कियें और यहीं 6 युवा लोग एक दिन मिले और बातों बातों में क्या कर रहे हो और क्या कर सकते हैं ऐसी चर्चा करने लगे तो इन 6 युवाओं ने हेल्थ से चूड़ी मुद्दों पर रिसर्च करनी शुरू कर दी। रिसर्च के दौरान उन्हें पता चला कि हमारे भारत में मूंगफली का ज्यादा उत्पादन होता हैं और गुजरात तो मूंगफली का उत्पादन करने में देश में एक नंबर वाला राज्य हैं और इन्होने सर्च मूंगफली सेहत के लिए अच्छी रहता तो मूंगफली का मक्खन जो कि सेहत के लिए अच्छा है, इस बारे में लोगों को ज्यादा पता नहीं है। उन्होंने सोचा जब यहां मूंगफली उगाई जाती हैं तो उसका मक्खन क्यों नहीं बनाया जाता?

बेचने के लिए 100 पेटी Peanut Butter लिया

यह 6 युवा जब मार्केट में रिसर्च कर रहे थे तब इन सभी को 50 या 100 पेटी (Peanut Butter) पीनट मक्खन चाहिए थे जो यहाँ खरीद कर अपने नाम से बेचना चाहते थे और यहाँ एक Manufacturing के पास था और वें लोग इस मैन्युफैक्चरर वालें के पास 100 पेटी मक्खन बटर मांगने लगे तभी उसने बोला की इतना कम (Peanut Butter) पीनट मक्खन ऐसा नहीं देंगे इससे ज्यादा लेना होगा नहीं तो कुछ नहीं मिलेगा |

लेकिन वो 6 युवाओं ने हार नहीं मानी और Manufacturing के वहीँ पर बैठे रहे ओर लास्ट में वें लोग 100 पेटी मक्खन बटर ले ही गया | अब इन 100 पीनट बटर को बेचना था और इसके लिए Amazon और Snapdil की मदद ली। पर पहचान कम होने की वजह से इन पेटियों को बेचने में पुरे उनको 3 महीने लग गए। इन 6 युवाओं ने Alpino कंपनी की शुरुआत करके इस कंपनी के माध्यम से इन सभी ने अपने प्रोडक्ट को सेल किया और सुरुवाती में ही Rs. 20 लाख के उपर कमाई की| लेकिन उनका बिजनेस का लिया हुआ चान्स उन्हें अच्छा लगने लगा और इस कंपनी की ग्रोथ बढ़ाने की सोच ली।

भारत और दुनिया में (Peanut Butter) पीनट मक्खन का बाजार

भारत में (Peanut Butter) पीनट मक्खन की खपत का मार्केट साइज 100 मिलियन डॉलर से कम है। लेकिन, अमेरिका जैसे देश में, Peanut Butter का बहुत बड़ा व्यवसाय है। IMARC समूह के अनुसार, वर्तमान में पीनट बटर का वैश्विक बाजार 3.3 बिलियन डॉलर का है और इसकी मांग 2010-2017 के दौरान लगभग 6 प्रतिशत के सीएजीआर से बढ़ी है। विभिन्न प्रकार के अच्छे स्वाद, कुछ नए मिश्रण, उपभोक्ताओं की बढ़ती, डिस्पोजेबल आय, और पौष्टिक उत्पादों की बढ़ती प्राथमिकताएं इस Peanut Butter के खपत वृद्धि का प्रमुख कारण हैं।

(Alpino Health Food Private Limited Company) एल्पिनो हेल्थ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की शरुआत

गुजरात के रहनेवाले चेतन कनानी ( Moongfali Business Success Story ) एल्पिनो हेल्थ फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं। स्थानीय बाजार में पीनट बटर की बढ़ती मांग को देखने के बाद चेतन कनानी और उनके कॉलेज के दोस्तों ने 2016 में यह कंपनी शुरू की। कंपनी हाइड्रोजनीकृत तेल, ट्रांस वसा या खराब कोलेस्ट्रॉल के बिना मूंगफली का अच्छा मक्खन बनाती है। इन 6 युवाओं ने मिलकर कड़ी मेहनत से उनके इस कंपनी बड़ा बनाया और कंपनी का पीनट बटर पुरे भारत में लोगों के पसंद आ गया और करोड़ों लोग आज यहीं (Peanut Butter) पीनट मक्खन स्वाद से चखते हैं।

चेतन कनानी और उनके दोस्तों ने मिलाकर Alpino Health Food Company की शुरुआत 2016 में की और उस कंपनी में 60 वर्कर काम करते हैं और कंपनी के अच्छे प्रोड्कट के वजह से कंपनी ने अच्छी उछाल मारी और यह कंपनी 100 करोड़ के उपर का बिजनेस कर चुकी हैं.

यह भी पढ़े: जुगाड़ से बनाया Channel,अब Youtube से लाखो रुपये कमा रहा हैं यह मजदुर का लड़का

Leave a Comment