सरकार महिलाओं को बिना गारंटी दे रही 3 लाख का Loan, जानिए कैसे!

Udhyogini Scheme For Women : भारत देश में केंद्र सरकार और राज्य सरकार बहुत सारी योजना लेकर आ रहीं हैं और इस योजनाओं केंद्र सरकार और राज्य सरकार उसे मिलकर चलाते जा रहे है। जो भारत में सबको इसकी जानकारी नहीं होती हैं। जो आसानी से नया स्टार्ट अप की शुरुवात करने में सब वर्ग के लोगों मदत मिले। इसलिए हमारे देश में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जिनके द्वारा हर वर्ग के लोगों को फायदा दिया जा रहा है। इन्हीं सभी योजनाओं में महिलाओं के लिए भी सरकार ने कुछ योजना पेश की हैं।

Udhyogini Scheme For Women

सरकार द्वारा बनाई इस योजना का नाम क्या हैं

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लाई गई एक योजना गरीब वर्ग की महिलाओं के लिए भी चलाई जा रही है। जिसका योजना का नाम उद्योगिनी योजना ( Udhyogini Scheme For Women ) है। इसी योजना से सरकार गरीब वर्ग के महिलाओं का सपना साकार करने के लिए बिना गारंटी के 3 लाख रुपये का कर्जा दे रही है। इसके अलावा ब्याज मुक्त लोन पर सरकार आपको सब्सिडी भी दे रही है। कई सारी महिलाएं जानकारी के न होने के कारण में पीछे ही रह जाती हैं और आर्थिक रूप से उन्हें मदद भी नहीं मिल पाती है। अगर इस योजना महिलाओं को मिली तो इसका फायदा हर गरीब महिला को होगा और महिला खुद के दम पर नया उद्योग करेगी। अपने पाँव पे खड़ी होकर सबको दिखाए की महिला भी कुछ कर सकती हैं।

सरकार का उद्देश्य : महिलाओं को बनाना है आत्मनिर्भर !

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई उद्योगिनी योजना ( Udhyogini Scheme ) का उद्देश्य हर गरीब वर्ग में आनेवाली सब महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। इसके कारण महिला भी हर क्षेत्र में आगे बढ़ सके। और अपने पैरों को नए आर्थिक रूप से मजबूत बने।

उद्योगिनी योजना के लिए दस्तावेज और नियम क्या हैं

उद्योगिनी योजना को पाने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी दस्तावेजों में आय प्रमाण पत्र की मांग भी की है। उद्योगिनी योजना द्वारा लोन लेने वाली महिलाओं की उम्र 18 साल से लेकर 55 साल के भीतर होनी चाहिए। इस तरह से महिलाओं को 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

उद्योगिनी योजना का लाभ पाने के लिए पात्रता क्या हैं

उद्योगिनी योजना ( Udhyogini Scheme For Women ) के द्वारा लोन लेने के लिए परिवार की आय 1 साल का आय 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। विधवा और दिव्यांग महिलाओं के लिए आय की कोई सीमा नहीं है। योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड, जात प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज देने होते जरुरी है।

उद्योगिनी योजना के तहत पात्र हर महिला को बिना ब्याज और बिना गारंटी के 3 लाख का लोन मिलता है। इस लोन के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होती। आपका जो जरुरत मंद डॉक्यूमेंट हैं जो जमा होने के बाद उनका वेरिफिकेशन होता है। इसके बाद योजना के लिए पात्र महिलाओं को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। फिर महिला के खाते में 3 लाख रूपये का राशि शामिल होगा।

यह भी पढ़े: इस महिला ने की Cooking से की करोड़ों की कमाई

Leave a Comment