सिर्फ 15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया, आज है वो करोड़ों की मालकीन

Chinu Kala Success Story : भारत में इस समय Startups बहुत पैमाने पर चालू हैं। पढाई के बाद हो या नौकरी छूटने के बाद बहुत सारे लोग लोग अपना आज खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। बिजनेस की शुरुआत करके सफल होके भी दिखा रहे हैं और उनके Startup Success की Story टीव्ही हो या सोशल मिडिया पे आ रहीं हैं। जो अपने करिअर को एक ऊँची लेवल पर रखते हुए नजर आते हैं।

दोस्तों स्टार्टअप की दुनिया में आज आपको हम सबको प्रेणना देनेवाली एक Business Success Story लेकर आए हैं, जिसमे एक लड़की ने खुद का घर छोड़ दिया और स्टार्टअप को शुरू करके उसे करोड़ो कमाया। इस महिला स्टार्टअप फाउंडर ज्यादा पढाई नहीं किया हैं फिर भी ही इन्होंने कंपनी खोलकर करोड़ो की कमाई कर रहीं हैं।

Chinu Kala Success Story

कौन हैं Chinu Kala

Chinu Kala का शुरुवाती जीवन अच्छा नहीं था। उनके घर में काफी समस्याएं चल थी इसी कारण उन्होंने 15 साल के उम्र में घर छोड़ा और ज्यादा पढाई भी नहीं किया। उस समय उनकी जेब में सिर्फ 300 रूपये थे और वो घर से चल पड़ी फिर शहर में जाकर छोटा रूम लिया उसका भाड़ा उस वक्त हर दिन 20 रूपये था। ऐसे में उनका समय अच्छा नहीं गया। लेकिन उन्होंने ने खुद की हिम्मत नहीं हारी और नया कुछ करके दिखाना है ऐसा सोच लिया।

Sales Girl की नौकरी से शुरुआत

घर से निकलने के बाद शुरुआत के समय में रहने के लिए चीनू Struggle कर रही थी। तो उन्होंने साथ में अपने लिए नौकरी की तलाश करना शुरू किया फिर काफी दिन के बाद उन्हें एक Sales Girl की नौकरी मिली। घरेलु सामान बेचने का काम था. इसमें चीनू ने ज्यादा स्ट्रगल किया हैं। जब वो सामान को बेचने जाती तो लोग दरवाजा खोलते नहीं थे। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी, अपना मन लगाकर विश्वास के साथ काम करने लगी इसका फल उसको कुछ समय बाद में उस नौकरी में Supervisor बना दिया गया। इस काम में उन्हें आगे 3 लड़कियों को ट्रेनिंग देने के अलग पैसे मिलने लगे। काम करते ही उनके मन में कुछ तो खुद का बिजनेस करने का मन में सोच लिया था, फिर काम करते ही इनका आगे का सफर चालू हुआ।

Ruban Accessories की शुरुवात कैसे हुई

चीनू ने कुछ नौकरियां किया उसकी वजह से उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो गई। फिर उन्होंने 2004 में अपने दोस्त अमित कला से शादी करने सोच लिया, जिसके बाद दोनो की शादी कर दी फिर इसके बाद दोनो कर्नाटक बेंगलुरु में शिफ्ट हो गए। चीनू की शादी के बाद किस्मत बदल गयी, चीनू ने 2006 में Model Contest में भाग लिया जिसमे उन्होंने टॉप 10 का स्थान हासिल किया। उसमें भी उनको अच्छा पैसा मिला।

Jewellery Business का Idea कैसे मन में आया

Model Contest के कारण चीनू को एक Jewellery Business शुरू करने का Idea मन में आया, जिसके बाद उस Idea पर वो और उनके पती की मदत से काम किया फिर चीनू ने 2014 में Ruban Accessories कंपनी की शुरुआत की। जिसमे यह Western और New Design के Jewellery सेट की बिक्री करने लगी। इस नए बिजनेस के शुरुआत के बाद कुछ सालो में चीनू ने रूबंस एक्सेसरीज का पहला स्टोर भी चालू किया।

Ruban Accessories बनी करोड़ों की कंपनी

Ruban Accessories कंपनी की शुरुआत करने के बाद चीनू ने कुछ साल बाद अपना पहला स्टोर खोलकर अपने कंपनी के विस्तार का रास्ता खोल दिया। रूबंस एक्सेसरीज के सभी Product Online Portal जैसे – Amazon, Flipkart और Myntra पर भी बिकते हैं। कंपनी के जानकारी केद्वारा बहुत लोग इन पोर्टल से Accessories खरीदते हैं।

भारत में आज के वक्त में रूबंस एक्सेसरीज कंपनी की Valluation 100 करोड़ से अधिक की हैं, और इस समय कंपनी एक महीने करोड़ो कमाई कर रही हैं। कंपनी की ऐसी ग्रोथ देखके लग रहा हैं कंपनी और आगे तक जाएगी। लेकिन इसमें चीनू जी का दृढ़ आत्मविश्वास, मेहनत के कारण चीनू इतना कुछ हासिल करके दिखाया हैं।

यह भी पढ़े: दुनियां भर में बढ़ी Fighter की रफ़्तार! करोड़ों की कमाई

दोस्तों अगर आपको यह Chinu Kala Business Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

Leave a Comment