पढ़ाई के लिए बेचे बसों में पेन, सिर्फ 1 Idea से बने 2300 करोड़ के मालिक

Kunwer Sachdev Success Story : जिंदगी में सब के दिन एक जैसे नहीं होते हैं। कोई अपनी जिंदगी किसी के सहारे जीते हैं और कई लोग अपने खुद के आत्मविश्वास से जीते हैं। हर एक के जिंदगी में बहुत परेशानी आती हैं और बहुत कठिनायों का सामना करना पड़ता हैं। दुनिया में भी काफी ऐसे लोग हैं जो जिंदगी में परेशानी आने पर हार मानते हैं। दुनिया में ऐसे भी बहुत लोग हैं वो उन कठिनायों का डटकर सामना करकर और मेहनत और लगन से पूरी कोशिश करके बहुत कुछ हासिल करके दिखाते हैं। दोस्तों आज ऐसेही एक शख्स की स्टोरी बताने वाले जो पेन बेचकर उन्होंने आगे जाकर करोड़ों की कंपनी खड़ी की हैं इस स्टोरी को आप पढ़कर जरूर प्रेरणा लेकर कुछ करने मन में फैसला करेंगे।

Kunwer Sachdev Success Story

कौन हैं कुंवर सचदेव

कुंवर सचदेव के पिता Railway में Clerk थे। कुंवर सचदेव की Primary तक की पढ़ाई Private स्कूल में हो गई हैं. लेकिन उस वक्त आगे पैसों की कमी की वजह से आगे की पढ़ाई Goverment School में पूरी करनी पड़ी। कुंवर सचदेव बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहते थे। लेकिन मेडिकल एंट्रेंस नहीं निकली फिर उन्होंने डॉक्टर बनने का सपना छोड़ दिया।फ फिर कुंवर सचदेव ने अपने आगे की पढ़ाई का खर्चा निकालने के लिए घर-घर जाकर पेन बेचे। इस मिले हुए पैसो की मदत से पढाई पूरी की।

Business की शुरुआत कैसे हुई

कुंवर सचदेव ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की शुरुआत Cable Comunicatin कंपनी में मार्केटिंग विभाग में की थी। नौकरी करते ही खाली वक्त में मन में सोचने लगे। उन्हें लगा कि आने वाले समय में देश में Cable का Business काफी ज्यादा फ़ायदेवाला हो सकता है। फिर इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दिया और खुद का बिजनस करने का सोच लिया। फिर कुछ महीने में ही कुंवर सचदेव ने सु-काम (Su-Kam) कम्यूनिकेशन सिस्टम नाम से खुद का बिजनेस शुरू किया था।

Inverter कंपनी की शुरुआत कैसे हुई

कुंवर सचदेव के जानकारी नुसार उनके घर में एक इनवर्टर था। जो बार -बार खराब हो रहा था। फिर उन्होंने ऐसे ही खाली समय में उसको खोला और देखा तो हल्के पार्ट के वजह यह बिगड़ रहा हैं। इसके बाद उन्होंने नया पार्ट लेकर खुद जोड़ा और Inverter चालू हुआ. तब उनके मन में खुद ही इनवर्टर बनाने फैसला किया और 1998 में (Su-Kam) सु-काम पॉवर सिस्टम नाम से कंपनी बनाई और इस कंपनी द्वारा Inverter बनाने का काम शुरू कर दिया। आज के समय में कुंवर सचदेव की Su-Kam कंपनी बहुत सारे सोलर प्रोडक्ट बनाती है। Su-Kam कंपनी द्वारा बने प्रोडक्ट को केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में ज्यादा डिमांड हैं।

कुंवर सचदेव कंपनी की संपत्ति कितनी हैं

Su-Kam कंपनी के Founder कुंवर सचदेव आज करीब 2300 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। Su-Kam कंपनी में Solar Product भी बनते हैं जो दिन में 10 घंटे बिजली दे सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट के जानकारी के चलते हुए Su-Kam कंपनी प्रोडक्ट अब तक भारत देश में करीब 1 लाख से ज्यादा घरों लगाए गए हैं। Su-Kam के Solar Product की डिमांड आज भारत ही नहीं साथ विदेशों में भी ज्यादा बढ़ी है।

यह भी पढ़े: सिर्फ 15 साल की उम्र में घर छोड़ दिया, आज है वो करोड़ों की मालकीन

इसलिए दोस्तों जिंदगी में कितनी भी मुश्किलें, कठिनाइयां हो तो हार नहीं माननी चाहिए उसका डटकर सामना करना चाहिए। जीतनी दृढ़ आत्मविश्वास से कुछ बनने के लिए मेहनत करोगे तो आप जिंदगी में एक दिन सफल होंगे।

दोस्तों अगर आपको यह Kunwer Sachdev Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

Leave a Comment