5वीं फेल आदमी ने खड़ी कर दी 6 हजार करोड़ की कंपनी

Savji Dholakia Success Story : अब तक तो आप सभी ने बड़े से बड़ें करोड़पति और अरबपतियों की काफी सारी सफलताओं के बारें में बहुतसी कहानियां भी सुन चुके होंगे। इसी तरह आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारें में बताने वाले है जिनकी गिनती सूरात के बहुत ही बड़े से बड़े कारोबारियों में की जाती है। इस शख्स का नाम हैं सावजीभाई ढोलकिया। उनकी यह एक अद्भुत, अविश्वसनीय और अकल्पनीय जीवन की कहानी के बारें में जानेंगे, तब आप पुरी तरह से बिलकुल हैरान ही हो जाएंगे।

Savji Dholakia Success Story

सावजीभाई कहां रहते थे और कौनसी कक्षा तक पढ़े :

यह व्‍यक्ति सावजीभाई ढोलकिया का एक ऐसा ही जीवंत उदाहरण है, जिन्होंने मात्र सिर्फ शून्‍य से शुरुआत की और वह कैसे शिखर तक पहुंच गए। अमरेली जिल्हे के एक डुढाला गांव में वह रहते थे। सावजीभाई सिर्फ कक्षा 4 तक ही पढ़ चुके थे, जब उन्होंने साल 1977 में अपने गांव से मात्र केवल 12.5 रुपए ज़ेब में लेकर सूरत की और निकल चुके थे। केवल सिर्फ बस का किराया ही चुकाने में उनके यह रुपए पुरी तरह से खत्‍म हो गए थे।

इतने पैसों में की नौकरी :

बहुत ही सिर्फ कम उम्र में उन्होंने अपने घर को छोड़कर केवल मात्र 179 रुपये प्रति माह की कमाई पर सूरत की एक फैक्ट्री में नौकरी की। उनके पास उस वक़्त केवल रोज के खाने-पीने पर 140 रुपए खर्च होने के बाद मात्र सिर्फ 39 रुपये ही बचते थे।

सावजीभाई ढोलकिया की संपत्ति कितनी है :

उन्होंने हीरा घिसने का यह काम अपने ही एक दोस्त से सीख लिया था। उन्होंने यह हीरा घिसने का काम लगभग पुरे 10 साल तक किया और फिर वही कारोबार धीरे-धीरे से आगे बढ़ाना शुरू हो गया। साल 1991 में ढोलकिया की कंपनी हरि कृष्ण डायमंड का कारोबार उस वक़्त जो मात्र एक करोड़ का था, वही उनका कारोबार आज के समय में पुरे 6000 करोड़ तक बढ़कर बहुत ही बड़े शिखर तक पहुंच चुका है।

ढोलकिया आज के समय में उसी कंपनी के मालिक बन चुके हैं जिस कंपनी में उन्होंने बहुत समय पहले काम करना शुरू किया था। आज उनकी खुद की बहुत ही बड़ी हीरा और टेक्सटाईल की इंडसट्रीज भी हैं, जिसमें लगभग 5500 की संख्या से भी ज्यादा कर्मचारी उसी इंडसट्रीज में काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: भोपाल के इस लड़के ने ६ हजार रूपये से बनाई 5 करोड़ की कंपनी

दोस्तों अगर आपको यह Savji Dholakia Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

Leave a Comment