आप बढ़ती उम्र में भी कैसे जवां दिखें

महिलाओं के लिए कहा जाता है कि वे अपनी उम्र कभी सच नहीं बतातीं और यह काफी हद तक सच भी है. महिलाएं हमेशा जवां दिखाना चाहती हैं. इसके लिए वे कई सौंदर्य प्रसाधन भी उपयोग करती हैं. लेकिन यदि वे अपनी त्वचा पर थोड़ा ध्यान दें तो उम्र से कम लगने लगेंगी,उनकी सही उम्र क्या है ? इसकी हमराज केवल त्वचा ही होगी.

तैलीय त्वचा के लिए ध्यान दें:

१) दिन में कम से कम तीन या चार बार साबुन से मुंह-हाथ धोएं. चिकनी त्वचा पर मिट्टी जल्दी जमती है, इसलिए अनावश्यक चिकनाई हटाना जरुरी है. आप साबुन इस्तेमाल न करना चाहें तो बेसन, दूध व् हल्दी का गाढ़ा घोल बनाकर चेहरे तथा सारे बदन पर मलें. फिर सादे पानी से अच्छी तरह धो डालें.

२) खाने में तली वस्तुओं का प्रयोग कम करें,घी व तेल ज्यादा इस्तेमाल न करें. दाने व मुहांसे तैलीय त्वचा पर ज्यादा होते हैं. इसलिए अगर दाने, फुंसिया या मुहांसे हों तो नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें. उससे चेहरा व हाथ-पांव साफ करें.

३) कोल्डक्रीम का इस्तेमाल न करें,यह चिकनाई पैदा करती है. साबुन का प्रयोग कम करें यह त्वचा को शुष्की प्रदान करती है. तीन -चार बार दिन में हाथ-मुंह साफ पानी से अवश्य धोएं. हो सके तो बेसन, हल्दी,मलाई नींबू से रस का घोल बनाकर शरीर पर मले फिर सादे पानी से धो लें,इससे त्वचा में नमी बनी रहती है.

४) सप्ताह में दो या तीन बार केवल दूध से सारे शरीर की मालिश करें, इससे मैल निकल जाता है व रोमछिद्र साफ हो जाते हैं. केवल चेहरे के लिए एक चम्मच दूध काफी होता है. इसी अनुपात से सारे शरीर के लिए दूध लें व मालिश करें.

५) चेहरा साफ करने के बाद, चेहरे पर लगाने के लिए एक शीशी ग्लिसरीन नींबू व गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक घोल बना लें. इस घोल की दो बूंदे चेहरे पर मलें. दिन में कम से कम दो बार चेहरा और हाथ-पांव धोकर घोल को दो-तीन बूंद मल लें, त्वचा में नमी बनी रहेगी एवं त्वचा मुलायम भी हो जाएगी.

आप बढ़ती उम्र में भी कैसे जवां दिखें
आप बढ़ती उम्र में भी कैसे जवां दिखें

सावधानियां

१) सर्दियों में सुबह व शाम की हल्की धूप में बैठ सकते हैं.मगर दोपहर की तेज धूप में पीठ करके बैठें,ताकि नंगी त्वचा पर धूप न पड़े.

२) सर्दियों में जितना हो सके त्वचा को शुष्क हवा से बचाने के लिए त्वचा ढंकनी चाहिए.शुष्क हवा त्वचा की नमी छीनकर त्वचा शुष्क कर देती है व त्वचा पर झुर्रियां ज्यादा व जल्दी पड़ती हैं.

३) सर्दियों में नहाने के लिए भी गुनगुना पानी इस्तेमाल करना चाहिए. ठंडे पानी से त्वचा के रोमछिद्र बंद ही रहते हैं.

४) हाथ-पावों की त्वचा फट जाए तो रात को गुनगुने पानी में थोड़ा सा सर्फ या साबुन का घोल मिलाकर हाथ-पांव पंद्रह मिनट तक डुबोएं. फिर अच्छी तरह रगड़कर साफ कर लें. साफ तौलिये से पोंछकर फटी त्वचा में वैसलीन भरकर सूती जुराबें व दस्ताने पहनकर सोएं.

Leave a Reply