ऐसी औरतों से शादी करने से पहले दस बार सोचे !

आचार्य चाणक्य जीवन दर्शन के प्रकाण्ड पंडित माने जाते हैं. उन्होंने अपने पुरे जीवन के तमाम अनुभवों को अपने चाणक्य निति में दर्ज किया है. आचार्य ने चाणक्य निति में महिलाओं के बारे में भी बहुत कुछ लिखा है. आज हम आपको बताने जा रहे है कि चाणक्य के मुताबिक किन तीन तरह की औरतों से शादी नहीं करना चाहिए.

आचार्य चाणक्य के अनुसार स्त्रियों की सुंदरता ही सब कुछ नहीं होती है यदि कोई पुरुष सिर्फ सुंदरता देखकर ही उसे विवाह कर लेता है तो उसे बाद में पछताना पड़ सकता है, क्योंकि सुंदर काया होने के बावजूद हो सकता है उसका मन काला हो.

ऐसी औरतों से शादी करने से पहले दस बार सोचे
ऐसी औरतों से शादी करने से पहले दस बार सोचे

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि अच्छे संस्कारों वाली महिला घर को स्वर्ग बना देती है लेकिन वही बुरे संस्कारों वाली स्त्री परिवार में तनाव पैदा कर देती है. इसलिए ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए.

जो महिलाएं शादी के बाद रिश्तों को हमेशा तोड़ने की बात करती है, ऐसी स्त्री परिवार के बारे में हमेशा नकारात्मक विचार रखती है और परिवार को दुख पहुंचाती है. इसलिए ऐसी स्त्री से बच कर रहना चाहिए और ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए.

आचार्य चाणक्य के अनुसार ज्यादातर महिलाओं में धन के प्राप्त करने की लालसा ज्यादा होती हैं. उन्हें धन और सोने के अभूषण के प्रति खासा लगाव रहता है. धन के लालच में कुछ स्त्रियां सही-गलत का भेद भूल जाती हैं और कुछ भी कर बैठती है. इसलिए ऐसी स्त्री से विवाह नहीं करना चाहिए.

Leave a Reply