UPSC की तैयारी छोड़कर खोली चाय की दुकान! आज के वक्त में 100 करोड़ के मालिक

Chai Sutta Bar Success Story : देश में दिन शुरुआत हर एक घर में चाय के साथ ही होती हैं। किसी के दिन शुरुआत घर की चाय के साथ होती हैं तो किसी की रस्ते की टपरी या फिर होटल से होती हैं। लेकिन आपने कभी कुल्हड़ चाय पी हैं नहीं तो एक बार पिए फिर आप घर और होटल की चाय भी भूल जायेंगे।

भारत में हर कोई इंसान ज्यादा पैसा कमाना चाहता हैं इसके कारण ज्यादा पढाई किया हो और नहीं किया हैं तो भी छोटी मोठी नौकरी करता हैं लेकिन ज्यादा पैसा कमाने की चाहत कई लोगों को जिंदगी में बड़ी सफलता की बढ़ा देती हैं। आप भी 9 to 5 जॉब करते हैं और महीने का जो फिक्स सैलरी हैं वो मिलती हैं और आपको इससे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो नौकरी से हटकर खुद का बिजनेस करके नाम और पैसा भी कमाना चाहते हैं तो आज सबको एक शख्स की ऐसी ही प्रेरणा देने वाली स्टोरी बताऊंगा जिन्होंने खुद को सक्सेस बिजनेसमैन करके दिखाया हैं।

Chai Sutta Bar Success Story

कौन हैं अनुभव दुबे

दोस्तों अनुभव दुबे मध्यप्रदेश का रहनेवाला लड़का हैं। उसने अपनी आठवीं की कक्षा तक की पढ़ाई अपने गांव में ही पूरी की, उसके बाद उनके पिताजी ने आगे की पढ़ाई के लिए अनुभव को इंदौर भेज दिया। अनुभव की इंदौर में आनंद के साथ दोस्ती हुई और वह दोनों साथ एक साथ पढ़ते थे लेकिन आनंद ने कुछ साल बाद पढ़ाई को छोड़कर अपने रिश्तेदारों के साथ कुछ बिजनेस शुरू कर दिया। फिर उसके बाद अनुभव के पिताजी ने अनुभव को यूपीएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली भेज दिया क्योंकि उनके पिताजी अनुभव को आईएएस बनाना चाहते थे।

बिजनेस करने का आइडिया मन में कैसे आया

पिताजी ने अनुभव को दिल्ली भेजा फिर वो मन लगाकर पढाई करने लगा, तब अच्छा चल रहा था लेकिन अचानक उसके दोस्त आनंद का फोन आया और बोला की इधर बिजनेस कुछ अच्छा नहीं चल रहा हैं। क्या हम दोनों साथ में नया बिजनेस स्टार्ट करें। इसके पहले अनुभव के मन में भी बिजनेस का करने के बारे में मन में सोचा था लेकिन पिताजी के वजह उन्हें दिल्ली जाना पड़ा। फिर अनुभव और आनंद ने बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचने लगे।

अनुभव ने तब सोचते ही आनंद को कहा की आज का वक्त में भारत के अंदर पानी पिने के बाद कोई ज्यादा पिता हैं वो चाय हैं। तो चाय के बिना कोई रह नहीं सकता हर आदमी को हर जगह चाय जरूरत होती है। यह बिजनेस को ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे। फिर इसके बाद दोनों ने चाय के बिजनेस का प्लान किया और खुद के चाय की दुकान खोलने का सोच लिया।

2016 में इंदौर चाय की पहली दुकान खोली

अनुभव और आनंद दोनों ने मिलकर इंदौर में अपनी पहली चाय की दुकान खोली इसके लिए उनको 3 लाख का खर्चा हुआ था। उन्होंने अपने दोस्तों से कुछ पैसे लेकर दुकान के लिए सेकंड हैंड फर्नीचर खरीदकर दुकान शुरू किया, उन्होंने पैसो की कमी के कारण ही लकड़ी के बोर्ड पर हाथ से ही अपने स्टोर का नाम लिख दिया था।

चाय की दुकान शुरू करने के बाद शुरुवात में इनको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना किया था। लोग अनुभव के पिताजी को ताना मारने लगे की बेटे को भेजा था आईएएस बनाने में और चाय बेच रहा हैं। लेकिन कुछ ही समय में चाय की दुकान अच्छी चलने लगी इससे ज्यादा इनकम होने के कारण प्रॉफिट भी होने लगी। फिर अनुभव और आनंद ने अपने चाय के दुकान का नाम Chai Sutta Bar रखा फिर यह नाम ज्यादा प्रसिद्ध हुआ इसके कारण उनका बिजनेस तेजी से बढ़ने लगा।

Chai Sutta Bar का टर्नओवर 100 करोड़

अनुभव और आनंद दोनों ने मिलकर 2016 के पहले चाय सुट्टा बार की शरुआत सिर्फ 3 लाख रूपये से की थी। इस बिजनेस के लिए उनके दोस्तों ने मदत किया लेकिन दोनों का एक दूसरे पर विश्वास और दोनों की बिजनेस करने की सोच ने उन्होंने मेहनत से अपना बिजनेस बड़ा किया और इसी कारण इनका बिजनेस के देश में 150 से ऊपर Chai Sutta Bar के आउटलेट खोले हैं साथ ही विदेशों में भी उनके आउटलेट हैं। इसी वजह से उनकी कमाई कर आज बढ़कर 100 करोड रुपए हो गई है।

यह भी पढ़े: भारत का सबसे युवा अरबपति! सिर्फ 3 महीनो में बना डाली 9000 करोड़ की कंपनी

दोस्तों इन दो दोस्तों ने कैसे एक छोटे से बिजनेस को इतना बड़ा बना दिया है। जो आपको भी इन दोनों से कुछ प्रेरणा लेनी चाहिए। आपके पास भी कुछ ऐसी आयडिया है तो आप भी बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं। बस सपने बड़े देखो और उसे पूरा करने के लिए हिम्मत के साथ मेहनत भी जारी रखें। दोस्तों अगर आपको यह Chai Sutta Bar Success Story अच्छी लगी हो तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेअर करें।

Leave a Comment