नियमित दूध का सेवन सेहतमंद बनाता है

दूध अपनी खूबियों के कारण हमारा पहला आहार बनता है. फिर भी काफी लोग दूध से बचने लगते हैं. तो क्यों न हम दूध के फायदों को एक बार फिर याद करें. दूध में स्वाभाविक रूप से भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें शरीर के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन ड़ी आदि सभी तत्व काफी मात्रा में होते हैं. इस तरह दूध एक संपूर्ण आहार बन जाता है.

१) हड्डियों को मजबूत बनाता है
दूध कैल्शियम का बेहतर स्त्रोत है और हम जानते हैं कि कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए अत्यधिक आवश्यक होता है. इसलिए केवल छोटे बच्चों को ही नहीं, बल्कि वयस्कों को उनकी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए और हड्डियों की कमजोरी को रोकने के लिए दूध कि जरुरत पड़ती है, ताकि हड्डियों संबधी  रोग जैसे लोअर बॉन डेनसिटी या  स्टियोपोरोसिस आदि से बचने में मदद मिल सके.

२) दांतों के लिए फायदेमंद 
दूध में  मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस स्वस्थ दांतों के विकास और रखरखाव के लिए फायदेमंद होते हैं. जो दांतों के लिए रक्षात्मक कार्य करता है. यह इनेमल सतह पर पतली फिल्म बनाता है, जिससे कैल्शियम और फॉस्फेट की क्षति कम होती है और दांतों को लाभ होता है.

३) मांसपेशियों के लिए कारगर 
इस बात में दो राय नहीं कि  प्रोटीन हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और दूध में प्रोटीन भी शामिल होता है. अत: दूध मांसपेशियों की मजबूती व उनके पुनर्निर्माण में मदद करता है.

नियमित दूध का सेवन सेहतमंद बनाता है
नियमित दूध का सेवन सेहतमंद बनाता है

४) त्वचा के लिए लाभदायक 
अपनी त्वचा के प्रति सजग लोगों के लिए दूध का सेवन जैसे अमृत है. इसमें विभिन्न तत्वों का मिश्रण होने से यह त्वचा को सुंदर  दिखने  में मदद करता है. इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मददगार एक्स्फोलिएट और एंजाइम का काम करता है.

५) ह्रदय रोग व उच्च रक्तचाप  से सुरक्षा
कई अध्ययनों से दूध को स्वस्थ ह्रदय के लिए लाभदायक और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी प्रभावी बताया गया है.

६) कैंसर का खतरा कम करे
दूध के नियमित सेवन से स्तन कैंसर और पेट के कैंसर का शिकार होने की आंशका कम हो जाती है.

७) टाइप २ डायबिटीज की आशंका कम  
आजकल बच्चों में बढ़ती टाइप २ डायबिटीज की बीमारी से बचाव में भी दूध का सेवन हितकर हो सकता है. इस लिए भी दूध  का सेवन जरुरी है.

८) आंखों  के लिए भी गुणकारी 
दूध पीने के आंखों   को भी काफी फायदा होता है. इसमें पाया जाने वाले विटामिन ए और बी अच्छी दृष्टि का निर्माण करने में मददगार साबित होते हैं.

९) तनाव दूर करें
दूध बहुत अच्छा एपेटाइजर होने के साथ तनाव भी कम करता है.

 कितनी मात्रा में ले दूध 
१) कम से कम दो गिलास यानी ६०० मिलीलीटर दूध प्रतिदिन पीना चाहिए.
२) बच्चे एक दिन में ३ गिलास दूध पीएं  तो बेहतर है.
३) जो जिम जाते हैं या व्यायाम करते हैं, उनके लिए एक दिन में ४ गिलास दूध पीना अच्छा होता है.
४) अधेड़ या वृद्ध व्यक्ति को दूध के सेवन में परेशानी हो तो आधा- आधा  गिलास करके दिन में ३ से ४ बार पीएं.

Leave a Reply