शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शरीर की देखभाल के अंतर्गत कई चीजें आती हैं,जैसे बालों, आंखों, त्वचा, चेहरे तथा सेहत की देखभाल. लड़कियां अपनी सुंदरता के प्रति अधिक सजग होती हैं. वे स्वयं को खूबसूरत बनाने के प्रयास कराती ही रहती हैं. इसके लिए वे कभी ब्यूटी पार्लर तो कभी घरेलु उपायों के जरिये ही खूबसूरती हासिल करने का प्रयास कर सकती हैं. शारीरिक देखभाल के साथ त्वचा और बालों की उचित देखभाल आपको सुंदरता प्रदान करती है.

१) स्क्रब करें: धूल,प्रदूषण और रोज की भाग दौड़ के चलते शरीर और चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है. इसे साफ करने के लिए स्क्रब कीजिए.स्क्रब से आप त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदत मिलती है. हर बार स्नान के बाद अपने पुरे शरीर पर एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं. ध्यान रखें की आपका मॉइस्चराइजर विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट युक्त हो. शहद और चीनी का मिश्रण सबसे अच्छा प्राकृतिक स्क्रब है.

२) शरीर की गंदगी को दूर करें: अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो गर्मियों में दिन में दो बार नहाएं. नहाने से शरीर को ठंडक मिलती है और यह व्यक्तिमत्व स्वच्छता को भी बनाएं रखता है. शाम को नहाने के बाद ढीले सूती कपड़े पहनें,इससे आपकी त्वचा सांस लेने में मदद मिलती है. एक हैंड सेनिटाइजर हमेशा साथ रखें गंदे हाथों से चेहरे को लगातार छूने से मुहांसे औ संक्रमण हो सकते हैं. इसलिए जब भी बाहर जाएं,नियमित रूप से सेनिटाइजर का उपयोग करें और अपने हाथों को चेहरे से दूर रखें.

शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

३) बालों का भी रखें खयाल: अपने बालों को नजरअंदाज न करें इनकी ठीक प्रकार से देखभाल करें. अधिक गर्मी और प्रदुषण बालों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर डालते हैं. बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार इनमें तेल से मसाज करें, बालों को साफ रखने के लिए शैम्पू करें,शैम्पू का प्रयोग करते समय भी सतर्क रहे क्योंकि अत्यधिक शैम्पू बालों को रुखा और बेजान बना सकता है. धूल और प्रदुषण को दूर करने के लिए शैम्पू करते समय उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें.

४) खान-पान का विशेष ध्यान रखें: प्रोटीनयुक्त आहार लें स्वस्थ और चमकदार रंगत के लिए अपने आहार में काफी मात्रा में पतला मांस,अंडे,दालें,और पनीर सम्मिलित करें.इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. ये प्रोटीनयुक्त भोजन सामग्री हड्डीयां और दातों को स्वस्थ बनाने में भी सहायक होती हैं.खट्टे फल कोलेजन का निर्माण करते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को पकड़ कर रखता है. कोलेजन को त्वचा में बाहर से नहीं जोड़ा सकता, यही कारण है की फल तथा फलों का रास हमारे दैनिक आहार का एक भाग होना चाहिएं.

५) टैनिंग को कहें बाय: वे लोग जिन्हें आसानी से टैनिंग हो जाती है,अपनी समस्या के समाधान के लिए हमेशा प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग करें, टैनिंग दूर करने के लिए अंडे की सफेदी, मकई और नींबू के रस का मिश्रण या फिर छोटे से आलू अथवा नींबू के रास का इस्तेमाल करें. यदि इससे काम न बनें तो जल्दी ही किसी त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएं. आप बेसन और दहीं का मिश्रण लगाकर भी टैनिंग को दूर कर सकती हैं.

६) पूरी नींद है जरुरी: खूबसूरत व स्वस्थ बनने के लिए अपने जीवन में पर्याप्त नींद लें और पानी पीएं.ये दो महत्वपूर्ण चीजें आपकी त्वचा को चमकदार रंगत प्रदान करेंगी क्योंकि ये डीटोक्सीफाई करती हैं और आंखों को लाल होने व सूजने से बचाती हैं. रेशमी तकिए का उपयोग करें रेशमी तकिए का उपयोग करने से बालों की उपत्वचा और तकिए के कवर के बिच होने वाले घर्षण को रोका जा सकता है जो बाद में आपके बालों को कमजोर ओर घुंघराला बना सकता है.

Leave a Reply