आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय

कुछ लोग योग तो करते हैं लेकिन समय का कुछ खास ध्यान नहीं रखते हैं.योग करने का सही समय सुबह का ही होता है.अगर आप योग करना चाहते हैं तो सुबह जल्दी योग करें.इससे असमय योग करने वाली परेशानियों से आप नहीं घिरेंगे.योग करने से जीवन निरोगी हो जाता है.योग करने से शरीर में होने वाली बीमारियों से मुक्ति मिलती है.

१) कहां करें योग : योग करने के लिए ज्यादा स्थान की आवश्यकता होती है.योग करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां जगह ज्यादा हो.ध्यान रखें की जहां योग करें वहां शोर-शराबा बिल्कुल न हो.जहां तक संभव हो योग शांत जगह और खुले वातावरण में करें.

२) समय का रखें ध्यान : कुछ लोग योग तो करते हैं लेकिन समय का खास ध्यान नहीं रखते हैं.योग करने का सहीं समय सुबह का ही होता है.आप योग करना चाहते हैं तो सुबह जल्दी करें.इससे आप का मन प्रसन्नचित भी रहता है साथ ही असमय योग करने वाली परेशानियों से भी आप नहीं घिरेंगे.

आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय
आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय

३) कैसे करें योग : योग आप तभी करें जब आपको इसे करने का सही तरीका मालूम हों.कई ऐसे लोग है जिन्हें योग के बारे में सही जानकारी नहीं उपलब्ध थी जिसकी वजह से उन्हें लकवे का शिकार होना पड़ा.इसलिए योग करते समय सावधानी बरतने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है.आप जो योग कर रही हैं उसके विषय में आपको सारी जानकारी होनी चाहिए.बेहतर यह होगा कि आप योग किसी ट्रेनर की निगरानी में करें.

क्या क्या हैं लाभ
१) योग करने से आपको मानसिक रूप से भी लाभ मिलता है.

२) योग करने से कई बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

३) तन-मन प्रसन्नचित रहता है.

४) चेहरे पर निखार आता है.

५) सिरदर्द, माइग्रेन बिमारियों से आराम मिलता है.

Leave a Reply