हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय

सशक्त ज्वाइंट यानी जोड़ हमारे स्वस्थ जीवबन के अच्छे साथी हैं,जो हमें सक्रिय रखते हैं और चलने में मदद करते हैं.इसलिए जोड़ों की मजबूती पर ध्यान देना जरुरी है. विशषज्ञों ने बताए कैसे करें?

हमारे शरीर के जोड़ वह क्षेत्र हैं, जहां दो हड्डियां शरीर के अंगों को सक्रिय करने के उद्देश्य से जुडी होती हैं. जोड़ों और उनके आसपास के ढांचे आपको अपने सिर को मोड़ने, अपनी कोहनी और घुटने को मोड़ने और अपनी अंगुलियों को हिलाने की अनुमति देते हैं.

चिकने ऊतक को कार्टिलेज कहते हैं. श्लेष झिल्ली और श्लेष द्रव सुनोविअल कुशन नामक एक द्रव है, जिससे हड्डीयों में रगड़ और घर्षण कम होता है. लेकिन उम्र बढ़ने,गलत तरह से बैठने, ज्यादा वजन उठाने से कार्टिलेज फट भी सकते हैं. इस दौरान होने वाली प्रतिक्रिया से आपके जोड़ और गांठों को नुकसान हो सकता है.

हड्डीयों के जोड़ मजबूत रहने के लिए ये उपाय करे
हड्डीयों के जोड़ मजबूत रहने के लिए ये उपाय करे

१) वजन नियंत्रित रखें
जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए वजन को नियंत्रण में रखें.

२) धूम्रपान से करें तौबा
जो लोग धूम्रपान करते हैं,उनकी हड्डीयों का घनत्व कम हो जाता है और फ्रैक्चर की आशंका काफी बढ़ जाती है. दरअसल धूम्रपान से हड्डीयों के विकास और शक्ति को प्रभावित करने वाले एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है.

३) आहार का रखें ध्यान
हड्डीयों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है. आपको नियमित भोजन से जरुरी मिनरल लेने में समस्या हो रही है तो सप्लीमेंट ले सकते हैं. निर्धारित जरुरत के अनुसार ५० साल की उम्र तक के वयस्क लोगों को नियमित रूप से १२०० मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत होती है. इसे दूध, दही, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जी, तिल के बीज, अंजीर, सोया, बादाम दूध आदि से प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply