क्या ट्रेन के इन हॉर्न का मतलब जानते हैं आप?

क्या ट्रेन के इन हॉर्न का मतलब जानते हैं आप?

वैसे तो हम सभी बचपन से ही ट्रेन के हॉर्न की नकल उतारते हैं. पर हमने कभी ये नहीं सोचा होगा कि आखिर ट्रेन के हॉर्न का भी कोई मतलब होता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारतीय रेलवे में ११ तरह के हॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है और सभी हॉर्न का एक अलग मतलब होता है.

क्या आपने इससे पहले कभी इस बारे में सुना था. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि तरह-तरह के हॉर्न बजाकर रेलवे चालक और गार्ड आपस में किस तरह तालमेल बिठाते हैं. आइए जानते हैं किस हॉर्न का क्या मतलब होता है.

आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि ट्रेन के हर हॉर्न का एक मतलब होता है. ट्रेन का ड्राईवर इन हॉर्न की सहायता से एक मेसेज कम्यूनिकेट करता है.

अगर ट्रेन एक लंबा और एक छोटा हॉर्न दे रही है तो इसका मतलब यह है कि रेल-वे विभाजित हो रही है. इसके अलावा अगर ट्रेन दो छोटे और एक लंबा हॉर्न दे तो यानी कि किसी ने गाड़ी की आपातकालीन चेन खींच दी है या फिर गॉर्ड ने वैक्यूम ब्रेक लगाया है. अगर ट्रेन 6 बार छोटा हॉर्न बजाये तो वो संकेत दे रही है की आगे कोई बड़ा धोखा हो सकता है.

क्या ट्रेन के इन हॉर्न का मतलब जानते हैं आप?
क्या ट्रेन के इन हॉर्न का मतलब जानते हैं आप?

जब कोई ट्रेन छोटा हॉर्न दे रही हो तो समझ जाइये कि उस ट्रेन को धुलाई और सफाई के लिए यार्ड में ले जाया जा रहा है। इसके अलावा अगर ट्रेन दो बार छोटा हॉर्न दे रही है तो इसका मतलब यह है कि चालक गार्ड से ट्रेन शुरू करने का संकेत मांग रहा है.

अगर ट्रेन तीन बार हॉर्न दे रही है तो इसका मतलब यह होता है कि गाड़ी ने अपना नियंत्रण खो दिया है. और ये गार्ड को संकेत देता है कि वह अपने डिब्बे में लगे वैक्यूम ब्रेक का इस्तेमाल तुरंत करे. इसके अलावा अगर गाड़ी चलते वक्त अचानक रुक जाए और ऐसे में ट्रेन चार बार छोटा हॉर्न बजाए तो समझ लीजिए कि इंजन में खराबी है और गाड़ी आगे नहीं जा सकती या कोई दुर्घटना घटित हुई है.

अगर ट्रेन एक बार लंबा हॉर्न और एक छोटा हॉर्न दे तो गार्ड को संकेत है कि वह एक बार गाड़ी शुरू होने से पहले ब्रेक पाइप सिस्टम की जांच कर ले. इसके अलावा अगर ट्रेन दो लंबे और दो छोटे हॉर्न दे रही है तो इसका मतलब यह है कि गार्ड को इंजन पर आने का संकेत दे रहा है.

अगर ट्रेन बार-बार लंबा हॉर्न दे रही है तो इसका मतलब यह है कि गाड़ी बिना किसी स्टेशन पर रूके हुए स्टेशन पार कर रही है. इसके अलावा अगर ट्रेन रुक-रुक कर लंबा हॉर्न दे रही है तो इसका मतलब यह है कि गाड़ी किसी रेलवे फाटक को पार कर रही है तो उस रास्ते पर आने वाले लोगों को आगाह कर रही है.

 

Leave a Reply