स्प्राउट: प्रोटीन का उत्तम स्त्रोत जो स्वास्थ्य हेतु लाभदायक

स्प्राउट हमेशा ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ के रूप में प्रसिद्ध रहा है.मूली, गरारी, क्लोवर, सोयाबीन और ब्रोकली जैसे स्प्राउट प्रोटीन के काफी अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो स्वास्थ्य को भी बनाए रखते हैं.

१) स्वादिष्ट होता है: स्प्राउट न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है,बल्कि यह काफी स्वादिष्ट भी होता है.आप चाहें तो सलाद,सूप,मांसाहार भोजन और पास्ता को स्वादिष्ट बनाने के लिए स्प्राउट को मिला सकते हैं.

२) पचाना आसान: स्प्राउट के बारे में एक अच्छी बात यह भी है की यह काफी आसानी से पच जाता है. इसकी वजह यह है की इसमें बड़ी मात्रा में एंजाइम पाए जाते हैं. जिनके पाचन तंत्र में समस्या है,उनके लिए स्प्राउट काफी फायदेमंद हो सकता है.

स्प्राउट: प्रोटीन का उत्तम स्त्रोत जो स्वास्थ्य हेतु लाभदायक
स्प्राउट: प्रोटीन का उत्तम स्त्रोत जो स्वास्थ्य हेतु लाभदायक

३) प्रोटीन की उच्च मात्रा: बहुत से लोग यह नहीं जानते की स्प्राउट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. यहां तक की इसमें ३५ प्रतिशत तक प्रोटीन हो सकता है. अपने आहार में स्प्राउट को शामिल करने से शरीर को जरुरी प्रोटीन मिलता है.

४) एंजाइम का बेहतरीन स्त्रोत: स्प्राउट में कई ऐसे एंजाइम भी पाए जाते हैं जो शरीर को फिट और स्वस्थ रखते हैं. ताजा स्प्राउट खाना बेहतर रहता है, क्योंकि आग पर पकाने से कुछ एंजाइम नष्ट हो जाते हैं.

५) वजन कम करने में सहायक: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें स्प्राउट सहायक हो सकता है,क्योंकि इसमें फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम है.स्प्राउट खाने से बिना अतिरिक्त कैलोरी लिए पोषक तत्व ले सकते हैं.

६) पोषक तत्व से परिपूर्ण: स्प्राउट में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी १, विटामिन बी ६ और विटामिन के पाया जाता है. इसके अलावा स्प्राऊट आयरन, फास्फोरस, मैग्नेशियम, पोटेशियम, मैगनीज और कैल्शियम जैसे खनिजों से भी परिपूर्ण होता है.

स्प्राऊट में आहार संबंधी फाइबर, फोलेट और ओमेगा-३ फैटी एसिड भी पाया जाता है. अंकुरित बीज, अन्न और फलिया में इस तरह के पोषक तत्व और अधिक पाए जाते हैं. उदाहरण के लिए अंकुरित होने के बाद अधिकांश बिच में विटामिन ए की मात्रा आठ गुना बढ़ जाती है.

Leave a Reply