आपको स्वस्थ बनाता है सूखे मेवे का नियमित सेवन

सुबह की शुरुआत हो सके तो ड्राई फ्रूट्स से ही कीजिए कई अध्ययनों से ये बात सिद्ध हो चुकी है की सुबह खाये जाने के कारण ये सेहत के लिए लंबे  समय में लाभकृ साबित होते हैं और सेहत बनी रहने के कारण आयु अपने आप बढ़ती जाती है.सुबह खाये जाने पर पुरे दिन की कैलोरी की जरुरत पूरी हो जाती है और अतिरिक्त कैलोरी लेने की आवश्यकता भी नहीं रहती.    

१) अंजीर: अंजीर खाने से कैंसर का खतरा काम होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए,बी और आयरन पाया जाता है जिससे एनीमिया जैसी बीमारी ठीक हो सकती है. इसमें पेक्टिन पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर बनता है. साथ ही कैल्शियम होने के कारण हड्डिया मजबूत रहती हैं. कब्ज, सरदर्द और जुकाम में भी अंजीर लाभदायक रहता है.

२) बादाम: बादाम को सूखे मेवों का राजा भी कहा जाता है. ये खाने में तो स्वाद आता ही है साथ ही आपको कई बिमारियों से भी बचाए रखता है. इसमें कई तरह के प्रोटीन, फाइबर और फैटी एसिड होते हैं. जिससे बुरा या बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.बादाम खाने से आप दिल की बिमारियों से भी बचे रह सकते हैं. बादाम से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, इससे शरीर में हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है. विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये आपके बाल और त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है. बादाम का प्रयोग आप फेस पैक बनाने में भी कर सकते हैं.

३) पिस्ता: पिस्ता एक कैलोरी मुक्त मेवा है जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इसमें कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटेशियम और मैग्नेशियम आदि तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में सहायता मिलती है. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही ये भोजन पाचन में भी सहायता करता है.

आपको स्वस्थ बनाता है सूखे मेवे का नियमित सेवन
आपको स्वस्थ बनाता है सूखे मेवे का नियमित सेवन

४) काजू: काजू में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है जिस कारन ये त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है आप चाहे तो इसका प्रयोग फेसपैक बनाने में भी कर सकते हैं.काजू खाने से आप बुढ़ापे को जल्दी आने से रोक सकते हैं. तनाव को दूर करने भी काजू सहायता करता है. और वज़न कम करने में भी सहायता करता है.

५) किशमिश: किशमिश में विटामिन ए  होने से कारण ये आँखों की रक्षा करता है.इसमें आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है जिस कारण एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद रहता है.किशमिश खाने से रक्त संचार नियंत्रित रहता है.

६) खसखस : इसमें कैल्शियम होने के कारन इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और प्रोटीन नई मांसपेशियों को बनाने में भी ये सहायता करता है. साथ ही इसे खाने से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे कब्ज़  की समस्या भी नहीं होती.

७) खुबानी: खुबानी में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. कफ में इसका सेवन काफी असरदार रहता है.

८) छुआरा: इसमें आयरन,फॉस्फोरस, मैगनीज, और तांबे जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये खून की कमी दूर करने में काफी मदद करता है.एसिडिटी को भी दूर करने में सहायक है.

९) अखरोट: कई गुणों से भरपूर अखरोट एक नहीं कई प्रकार की सेहत संबंधी परेशानियों को सही करने मैं सहायक है.इसमें पाये जाने वाले ओमेगा ३ फैटी एसिड के कारण आपका दिमाग स्वस्थ रहता है.साथ ही अखरोट आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है.

अगर आप तनाव में रहते हैं तो आपको रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए और नींद आने में कठिनाई होती हो तो भी इसका सेवन रोज़ करें.इसमें पाये जाने वाले फाइबर के कारण ये वज़न घटाने में भी सहायता करता है.कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कम करता है,अखरोट इम्युनिटी मतलब शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाता है. कैंसर खासकर स्तन कैंसर से बचाए रखता है.

Leave a Reply