ऑफिस जाते समय तनाव से दूर कैसे रहें.

यह tanav se kaise bache tips अपनाकर आप भी स्ट्रेस फ्री रह सकते है. पूनम हर सुबह आपाधापी में रहती है. बच्चों को स्कुल के लिए तैयार करना, बच्चों व् पति का टिफिन पैक करना,अपना खाना पैक करना, किचन की सफाई आदि अनेक कार्य उसे सुबह आठ बजे तक निबटाने होते हैं क्योंकि उसका ऑफिस घर से काफी दूर है और उसे ऑफिस पहुंचने में कम से कम डेढ़ घंटे का समय लगता है. वह परेशानी में हर काम निबटाती है. उसे बहुत कोफ़्त होती है.

tanav se kaise bache

जब सब काम जल्दी – जल्दी करने पर भी वह ऑफिस से लेट हो जाती है और बॉस की डाट खानी पड़ती है. परिणाम स्वरुप वह सुबह – सुबह ही तनावग्रस्त हो जाती है. पति से झगड़ा होता है. वह झुंझला जाती है और अपना क्रोध बच्चों पर निकालती है. इसके विपरीत पूजा भी शादीशुदा और दो बच्चों की माँ है मगर उसे कोई परेशानी नहीं होती. वह ८ बजे से पहले की अपने सब काम निबटा लेती है. वैसे भी वह सब कार्य ख़ुशी – ख़ुशी निबटाती है. दरअसल यहाँ पूनम व् पूजा का कार्य तो समान है मगर अंतर है तो उनकी सोच व स्वाभाव का. पूनम अपने काम को लेकर तनावग्रस्त रहती है. वह यह सोचकर ही परेशान हो जाती है की वह यह सब कैसे करेगी. दूसरी तरफ पूजा को मालूम है की यह सब उसे स्वयं ही करना है, इसलिए वह सैदव इसके लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार रहती है. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आप भी चाहती हैं की पूजा की तरह आपके मन पर कार्य का बोझ न पड़े व आप तनावमुक्त रहें तो आए, आपके लिए हम कुछ खास सुझाव दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद को तनावमुक्त रख सकती हैं.

tanav se kaise bache
tanav se kaise bache

तनाव दूर करने के उपाय

१) यह रत को ही तय कर लें की सुबह नाश्ते व लंच के लिए क्या पकाना है. यदि पति व बच्चों की राय भी ले ली जाए तो बेहतर है. सुबह नाश्ते के लिए पूर्ण सामग्री किचन की शैल्फ पर रख दें. अपना, पति व बच्चों के टिफिन धो – पोछ कर रख दें. लंच के लिए बनाने वाली सब्जी काट कर भी रख सकती हैं.

२) ऑफिस जाते वक्त पहनने वाली ड्रेस का चुनाव भी रत को ही कर लें. उसके साथ कौन -सी ज्वैलरी पहननी है, या आप जो भी मैचिंग पहनती हैं, उसे ही अलमारी में या बाहर एक तरफ रख लें.

३) बच्चों व पति के वस्त्र भी तैयार करके रख दें. यह न हो की सुबह पति का रुमाल नहीं मिल रहा है या बच्चों की जुराबें. यह सब रात को ही कर लें ताकि सुबह भागदौड़ से बचा जा सके.

४) रात का खाना तैयार करने के पछात रसोई को भलीभांति साफ कर दें. गैस का चूल्हा व शैल्फ भी अच्छी तरह पोंछ दें ताकि सुबह रसोई में जाते ही गंदगी देखकर आपका मुड ख़राब न हो.

५) यदि पति या बच्चे नाश्ते में किसी ऐसे व्यंजन की फरमाईश करें जिसे तैयार करने में समय अधिक लगता हो तो उसकी यथासंभव तैयारी रात को ही करके रख लें. फिर भी सुबह थोड़ा जल्दी उठें ताकि आप आराम से कार्य निपटा सकें.

tanav se kaise bache

तनाव से ऐसे बचे

६) बच्चे अगर बड़े हैं तो रात को सब्जी काटने, अपन – अपने वस्त्र निकाल कर रखने आदि छोटे – छोटे कार्यों में भी मदद ले सकती हैं.

७) यदि बच्चे नाश्ता करते समय जिद करें या नुक्ताचीनी करें तो उन्हें नाश्ता कराने में पति की मदद ले सकती हैं.

८) प्रत्येक कार्य को सुरुचिपूर्ण तरीके से करें. वस्तुओं को अधिक न फैलाएं. सभी चीजों को यथास्थान रखती जाएं.

९) सुबह उठने का समय निर्धारित कर लें. यह ध्यान रखें कि यदि आप समय पर उठकर सब काम निबटा लेंगी तो आपका मुड भी ठीक रहेगा व आपको ऑफिस भी देर से नहीं पहुंचना पड़ेगा. यह देख लें किआपको पूरा काम करने में कितना वक्त लगता है, उसी के अनुसार ही प्रान्त उठे.

tanav se kaise bache

१०) बच्चों को तैयार करने, उनके टिफिन पैक करने आदि में पति कि मदद ले सकती हैं.

११) पति से विनम्रतापूर्वक मदद को कहें. धीरे-धीरे वे आपकी परेशानी को समझकर आपको सहयोग करने लगेंगे.

१२) अपने मन को सदैव प्रसन्न रखने की कोशिश करें. कार्य को बोझ न समझकर अपनी दिनचर्या का एक हिस्सा समजकर निपटाएं.

यह tanav se bachne ke upay अपनाकर आप भी स्ट्रेस फ्री रह सकते है.  यह मोटिवेशनल क्वोट्स आपको मोटिवेट करेंगे।

Leave a Reply