अपनी टीम को मैनेज करने के लिए टीम मैनेजर में होने चाहिए ये गुण

१) काम की शुरुआत: आप टीम के सदस्यों को साक्षाक्तार के दौरान ही कंपनी के कल्चर को समझा दें.साथ ही उन्हें कंपनी की वैल्यूज के बारे में भी बताएं.इससे टीम काम और वहां की नीतियों के बारे में पहले ही जान जाएगी. अगर उनके मन में कोई सवाल होगा,तो वे आपसे पूछ भी सकेंगे.

२) काम की नीति समझें: मैनेजर के लिए जरुरी है की वह काम की नीति को सबसे पहले अपने व्यवहार में शामिल करे. अगर आप खुद वैल्यूज को अपने व्यवहार में लाएंगे और उससे जुड़ी हर चीज को गहराई से सोचेंगे तो आप अपनी टीम को उस काम की जानकारी अच्छे से दे सकते हैं. नहीं तो आपकी बातों को टीम के सदस्य ध्यान से नहीं सुनेंगे.

अपनी टीम को मैनेज करने के लिए टीम मैनेजर में होने चाहिए ये गुण
अपनी टीम को मैनेज करने के लिए टीम मैनेजर में होने चाहिए ये गुण

३) टीम से मिलते रहें: अगर आप मैनेजर के पद पर हैं, तो आपको नियमित रूप से अपनी टीम से बातचीत करनी चाहिए और उनसे काम को लेकर पूछताछ करनी चाहिए. साथ ही प्रशिक्षण कार्यक्रमों, क्विज,सर्वेक्षण आदि की मदद से उन्हें सब चीजों की जानकारी और काम के नीतियों को बताना चाहिए.

४) टीम को उत्साहित करें: मैनेजर होने के नाते जरुरी है कि आप अपनी टीम को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते रहें. साथ ही उन्हें बेहतर प्रदर्शन और काम के लिए पुरस्कार भी दें इससे टीम के दूसरे सदस्य भी मोटिवेट होंगे और वे भी अपने काम में बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

५) पेश करें उदाहरण: कंपनी में कई लोगों के लिए उनका काम और काम की वैल्यूज बहुत मायने रखती है. आप अपनी टीम को उनके बारे में जरूर बताएं.इससे टीम का हर सदस्य उनसे प्रभावित होगा और अपने काम में नयापन लाने की कोशिश करेगा. इससे टीम के नए मूल्यों का निर्माण होगा.

Leave a Reply