मंगलवार को कर लें यह सरल उपाय बड़े से बड़े संकट होंगे दूर

जानिये, मंगलवार के दिन किए जाने वाले कुछ आसान उपाय ( sankat mochan mahabali hanuman, sankat nivaran upay), जो आपके जीवन को सुखी बनाए रखेंगे.

संकट दूर करने के उपाय

१) मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें. ये आपकी बाधाओं को दूर करेगा.

२) अगर आप शत्रुओं से परेशान हैं तो आप बजरंग बाण का पाठ कर सकते हैं.

३) मंगलवार का शुभ रंग लाल होता है तो इस दिन आप खासतौर से लाल या गुलाबी रंग के कपड़े पहनें तो यह दिन आपके लिए शुभ फलदायी होगा.

sankat mochan mahabali hanuman

( sankat mochan mahabali hanumaan )

४) महीने में किसी एक मंगलवार या हर मंगलवार मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की सेवा करने से आपका मानसिक तनाव दूर हो जाएगा.

५) आय में बरकत चाहते हैं तो मंगलवार की सुबह स्नान करके बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ पानी से धो लें.अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और इसके बड़ इस पर केसर से श्रीराम लिखें. यह है sankat nivaran upay यह उपाय आपके संकट दूर करेंगे।

sankat mochan hanuman

 sankat mochan mahabali hanuman

अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें.इस उपाय से आपके पर्स में बरकत बनी रहेगी. जब यह पत्ता पूरी तरह से सुख जाए तो इस पत्ते को नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पत्ता अभिमंत्रित कर अपने पर्स में रख लें.

sankat mochan mahabali hanuman

हनुमान चालीसा का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. प्रतिदिन पूजा-अर्चना के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है. लेकिन अगर आप इसका पाठ नहीं करते हैं तो अपनी आदत में इसे शामिल कर लें. क्योंकि हनुमान चालीसा से सिर्फ हनुमान जी नहीं खुश होते हैं बल्कि आपकी हर मनोकामना पूरी होती है.

sankat mochan mahabali hanumaan

हिँदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, हनुमान जी को वानर के मुख वाले अत्यंत बलिष्ठ पुरुष के रूप में दिखाया जाता है. इनका शरीर अत्यंत मांसल एवं बलशाली है. उनके कंधे पर जनेऊ लटका रहता है. हनुमान जी को मात्र एक लंगोट पहने अनावृत शरीर के साथ दिखाया जाता है. वह मस्तक पर स्वर्ण मुकुट एवं शरीर पर स्वर्ण आभुषण पहने दिखाए जाते है. उनकी वानर के समान लंबी पूँछ है. उनका मुख्य अस्त्र गदा माना जाता है.

लव शायरी यहाँ पढ़े Love Shayari in Hindi
लोव कोट्स यहाँ पढ़े Love Quotes in Hindi
दर्द भरी शायरी यहाँ पढ़े Dard Bhari Shayari in Hindi

Leave a Reply