जॉब सर्च करने से पहले इन बातों पर भी ध्यान दें

यदि आप जॉब तलाशने निकले हैं, तो यहाँ दी जा रही कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें जितनी बढ़िया कोशिश होगी, उतनी ही अच्छी जॉब मिलने की उम्मीद. जॉब सर्च के दौरान आपको फूँक – फूँक कर कदम उठाने होंगे, तभी आप पा सकते हैं अपने मनपसंद का बेहतर जॉब. जानिये, कुछ महत्वपूर्ण बातें…

क्या चाहिए आपको? 

किस तरह के जॉब की तलाश में हैं आप? इसके बारे में आपका नजरिया पूरी तरह साफ होना जरुरी है. इसके बाद क्या आपकी स्किल्स, आपकी शिक्षा और पेशेवर स्किल्स उस जॉब के अनुरूप हैं? यह जरूर देख लें. विक्लपों की भीड़ में अधिकांश युवा अपनी प्राथमिकताएं भूल जाते हैं. परिणामस्वरूप ज्यादातर को बाद में निराशा हाथ लगती है  या वे जॉब संतुष्टि के आभाव की शिकायत करते हैं. आकर्षक सैलरी और अन्य फायदे के लिए अपनी प्राथमिकता से असानी  से समझौता करना सही नहीं है. जिस क्षेत्र में मेहनत की है, उसे ही और निखारें.

जॉब सर्च करने से पहले इन बातों पर भी ध्यान दें
जॉब सर्च करने से पहले इन बातों पर भी ध्यान दें

दूरदर्शी नजरिया : 

जब जॉब मिलता है, तो बेशक यह आपकी कोशिशों की जीत है. आखिर बड़ी  मेहनत से आपने यह मुकाम पाया है, लेकिन क्या यह बेहतर नहीं होगा की आप पहले ही इस बात की भी पड़ताल कर लें की अमुक जॉब आपकी उम्मीदों के लिए उपयुक्त होगी या नहीं? दरअसल, अधिकतर युवा हाई – फाई कंपनी की चकाचौंध में खो हो जाते हैं. ज्यादा से ज्यादा समय व् पैसे बचाने के फेर में पढ़कर अपनी जॉब प्राथमिकता की दरकिनार कर देते है. यह एक बड़ी गलती है. इससे आपको जरूर बचाना चाहीए.

कंपनी रिसर्च :

जॉब ऑफर वाली कंपनी के बारे मैं पूरी जानकारी हासिल करें. सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें की कंपनी की मार्केट में साख कैसी है, वह बिजनेस कैसे कराती है? इसमें आप वहां के पूर्व एम्पलाई की मदद भी ले सकते हैं. किसी भी कंपनी का रिप्रेझेंटिव अपनी कंपनी हमेशा सबसे बेहतर वर्कप्लेस बताते हैं लेकिन वास्तविकता का पता आपको अपने स्तर से ही लगाना होगा.

Leave a Reply