…इस तरह होगा आपका हर दिन प्यार का दिन

…इस तरह होगा आपका हर दिन प्यार का दिन

वर्किंग कपल्स यदि कुछ बातों पर ध्यान दें तो वैवाहिक संबंध हमेशा एक खुशनुमा अहसास दिलाते रहेंगे. वास्तव में जब पति-पत्नी दोनों नौकरीपेशा हों तो संबंधो को मधुर बनाए रखने के लिए विशेष सतर्कता की जरुरत होती है, क्योंकि कई बार जरा-सी नादानी संबंधो में दरार का कारण बनती है.

यदि आप दोनों नौकरीपेशा हैं तो कोशिश करें की दफ्तर जाते समय एक साथ निकलें. या हो सके तो उनसे कहें कि ऑफिस छोड़ दें और आते समय आपको भी साथ ले लें. इस तरह आपके पति को लगेगा कि कार्य के दौरान भी आप उन्हें अहमियत देती हैं.

कार्य के दौरान भले ही आप दोनों अपने-अपने ऑफिस में बीजी रहते हों, लेकिन यदि आप दो मिनट का समय निकालकर उनका हाल जानने की कोशिश करेंगी तो निश्चित रूप से आपके संबंधो में नयापन आएगा.

यदि आप साथ लंच भले ही ना कर सकते हों लेकिन फुर्सत के लम्हों में अगर आप दोनों की बात हो जाए तो माहौल खुशनुमा हो जाता है.

...इस तरह होगा आपका हर दिन प्यार का दिन
…इस तरह होगा आपका हर दिन प्यार का दिन

वर्किंग कपल्स के लिए वक़्त की कीमत समझना बहुत जरुरी है. उन्हें अपने कार्य के अलावा भी कुछ वक्त अपने घर-परिवार के साथ बिताना चाहिए. क्योंकि वक्त के पाबंद रहने का मतलब यह नहीं है कि आप चौबीस घंटे ऑफिस के काम में ही लगी रहें.

समय की असली कीमत तो वही जानती है जो परिवार के साथ-साथ ऑफिस के काम में भी तालमेल बिठा कर चलें.

नौकरीपेशा दांपत्य के बीच ईगो टकराव की संभावना हमेशा बनी रहती है. इसलिए कोशिश करें कि आपसी संबंधों में ईगो न पनपने पाए. इसके लिए पति की अपेक्षा पत्नी जिम्मेदारी बढ़ जाती है, क्योंकि आज भी पुरुष के मन में कहीं न कहीं श्रेष्ठता का भाव छिपा रहता है और यदि पत्नी इस बात को ध्यान न रखें तो वह खुलकर बाहर आता है. हर किसी रिश्तें में स्पेस की जरुरत होती है.

इसलिए दूरियों को प्यार कम होने का कारण न बनने दें. रिश्ते में जीतनी दुरी होगी उसका प्यार उतना ही अधिक गहरा होगा. रिश्तों में मिठास बनाए रखने के लिए थोड़ी दूरी भी जरुरी है.

अगर आप अपने साथी से बेहद प्यार करते हैं तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप हर जगह, हर समय अपने प्यार का प्रदर्शन करते रहें और वैसे भी प्यार तो अहसास का नाम है, दिखावे का नहीं, इसलिए हर वक्त अपने पति के आस-पास भटकने की बजाए कुछ समय के लिए दूर भी रहें.

अक्सर वर्किंग कपल्स अपने ऑफिस की बातें एक-दूसरे के साथ शेअर करते हैं. जहा तक हो सके कोशिश करें कि ऑफिस की बातें घर पर न हो तो ही बेहतर है.

Leave a Reply