गर्भावस्था में स्वास्थ्य के लिए आवश्यक आहार

हर गर्भवती महिला की सबसे बड़ी चिंता यही होती है कि वो क्या खाये, क्योंकि गर्भावस्था में लिया जाने वाला आहार ही आने वाले शिशु का स्वास्थ्य निर्माण करता है. ऐसे में आहार को लेकर सही निष्कर्ष निकाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

आहार पौष्टिक हो: गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार का सेवन कर, गर्भवती महिला अपने आपको मामूली संक्रमण और बीमारियों से बचा सकती है. इस अवस्था में आयरन की कमी होने की संभावना अधिक होती है, जिससे एनीमिया होने का डर रहता है.

मात्रा हो संतुलित: गर्भावस्था के १४ से १६ सप्ताह के बाद आयरन और कैल्शियम का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए. इस अवस्था में महिलाओं को लगभग ३०० किलो कैलोरी ऊर्जा, १४ से १६ ग्राम प्रोटीन, ९ से १० ग्राम का सेवन करना चाहिए.

गर्भावस्था में स्वास्थ्य के लिए आवश्यक आहार
गर्भावस्था में स्वास्थ्य के लिए आवश्यक आहार

बच्चे का स्वास्थ्य: गर्भ में पल रहे शिशु को मां के आहार से ही पोषण मिलता है. मां के स्वास्थ्य का प्रभाव बच्चे के स्वास्थ्य व वजन पर पड़ता है.

क्या खा सकती हैं आप: हालांकि गर्भावस्था का अनुभव हर महिला के लिए अलग होता है. कुछ को बहुत ज्यादा भूख लगती है, तो कुछ को बहुत कम. इस अवस्था में आप सामान्य से अधिक भोजन कर सकती हैं. खाने में हरी सब्जियां, दूध, उबला भोजन, अंकुरित चना, अंडे खायें.

अमल करने योग्य

भोजन से पहले या बाद में चाय-कॉफ़ी का सेवन न करें, क्योंकि इससे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है.

शराब, सिगरेट व तम्बाकू को कुछ समय के लिए पूरी तरह त्याग दें.

चिकित्सक की राय के बिना कोई भी दवा न लें.

गर्भावस्था के आखिरी माह में भारी शारीरिक कार्य नहीं करना चाहिए, इससे पहले हल्के-फुल्के काम करने चाहिए.

Leave a Reply