अपने सगे-संबंधियों को उपहार में क्या दें?

रिश्तों में निकटता लाने में उपहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एक-दूसरे को उपहार देकर हम आनंद का अनुभव करते हैं. उससे हमें यह अहसास होता है कि हम एक-दूसरे के बहुत करीब हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति को उपहार देने के लिए हमें बहुत सोचना पड़ता है विशेषकर यदि वह पुरुष हो.

उपहार देने के कुछ तरीके

भाई के लिए उपहार :- बड़े भाई के जन्मदिन पर कुछ ऐसा उपहार देना चाहिए जो उन्हें पसंद आए. उन्हें शेविंग फोम, नाइट सूट, कुर्ता-पजामा, शर्ट या टी-शर्ट दे सकती हैं.

शादी की सालगिरह के लिए :- सालगिरह का उपहार ऐसा होना चाहिए, जिसे भाई अपनी पत्नी के साथ-साथ उपयोग कर सके. हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि सालगिरह का उपहार जोड़े के लिए होना चाहिए, जिसे पति-पत्नी दोनों इस्तेमाल कर सकें. ऐसे में बेडशीट, टॉवल सेट, पिलो-कवर या अच्छी क्रॉकरी दे सकती हैं.

पदोनत्ति होने पर :- साधारण तौर पर पदोनत्ति होने के बाद व्यक्ति तनाव, जिम्मेदारी, देर रात तक जागना इत्यादि समस्याओं से प्रभावित होता है. ऐसे में स्वास्थ संबंधी पुस्तके भेंट में दी जा सकती हैं. एक सुंदर लंच बॉक्स भी भेंट किया जा सकता है ताकि भोजन करते समय वे आपको याद करें.

पिता के लिए जन्मदिन का उपहार :- याद करें कि आपके पिता आपकी बचपन में किस तरह आपकी पसंद की चीजें दिलाते थे. अपने पिता को कपडे की किसी दुकान पर ले जाएं और उन्हें जो पसंद आए, वह उन्हें भेंट करें.

अपने सगे-संबंधियों को उपहार में क्या दें?
अपने सगे-संबंधियों को उपहार में क्या दें?

शादी की सालगिरह का उपहार :- अपने माता-पिता को होटल में रात को डिनर पर ले जाएं, जिसमें उनकी पसंद की खाने की सभी चीजें निश्चित रूप से मौजूद हों. उन्हें उनके पसंदीदा पुराने गीतों की सीडी भी दे सकते हैं. मां को पसंद की साडी और पिताजी को कुर्ता-पजामा भी भेंट किया जा सकता है. फिल्म की टिकटें और रात के खाने का इंतजाम भी किया जा सकता है. चाहें तो आसपास पर्यटन स्थल की बुकिंग करवा सकते हैं.

पति के लिए उपहार :-
वैलेंटाइन डे :- यह दिन प्रत्येक प्रेमी के लिए महत्वपूर्ण होता है. अपने पति को सिनेमा के दो टिकट भेंट करें और सिनेमा देखने के बाद रात का भोजन एक साथ करें. अपना घर सजाएं और उपहारों के साथ वैलेंटाइन डे ख़ुशी से मनाएं.

सालगिरह :- सालगिरह का दिन भी पति-पत्नी के जीवन का एक महत्वपूर्ण दिन होता है. कई बार पति अत्यधिक काम के कारण सालगिरह का दिन भी भूल जाते हैं, लेकिन आप इस दिन को भी जीवनपर्यन्त यादगार बना सकती हैं. यदि आपके पति किसी कारणवश भूल गए हैं. तो नाराज न हों. अपनी या अपने पति की पसंद के रंग की नई साडी खरीदें. फूल व् परफ्यूम के साथ सजकर उनके सामने जाएं. यह आपके पति के लिए बहुत अच्छा उपहार होगा और शायद ही फिर कभी वे अपनी सालगिरह का दिन भूलें.

जन्मदिन का उपहार :- आपने पति को पसंद क्या है, यह सोचकर उपहार लाएं.  उन्हें टाई, पर्स, शर्ट, पैंट, कुर्ता-पजामा, डियोडरेंट आदि भी दिए जा सकते हैं.

नौकरी में पदोन्नति के लिए :- अपने बॉस के जन्मदिन या पदोन्नति पर उनको बधाई देना ही बेहतर है.

Leave a Reply