भोजन में इन बातों का ध्यान रखने से आप हमेशा फिट रहेंगे

खाने के गलत तरीकों के कारन बिमारियों का घेरा तेजी से फैल रहा है.आज ऐसी कुछ आदतों के बारें में बताया है जिनसे फिट और हेल्दी रहना मुश्किल नहीं.

१) कार्बोहाइड्रेट रखें कंट्रोल में: पहले लोग फैट पर कंट्रोल करते थे, लेकिन अब डाइट में कार्बोहाइड्रेट मैनेज करना जरुरी है. सब तरह के कार्बोहाइड्रेट बुरे नहीं होते हैं. ये पूरी कैलोरी के ४५ से ५५ फीसदी होने चाहिए. लो-गले कॉमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट खाएं. इससे ब्लड शुगर धीरे-धीरे बढ़ेगा. इसमें होलग्रेन्स,फल, सब्जी, लो-फैट प्रोडक्ट्स, नट्स और सीड्स बेहतरीन विकल्प हैं.

२) बढ़ाएं प्रोबायोटिक्स का सेवन: डाइट में अंडा और प्रोबायोटिक्स शामिल करें, अंडे से शरीर को १३ प्रकार के जरुरी पौष्टिक तत्व मिलते हैं. इसमें विटामिन -ए, बी और डी होते हैं. इसमें मौजूद माइक्रोन्यूट्रियंट्स दिल को मजबूत बनाते हैं.

भोजन में इन बातों का ध्यान रखने से आप हमेशा फिट रहेंगे
भोजन में इन बातों का ध्यान रखने से आप हमेशा फिट रहेंगे

३) ऑर्गेनिक फूड रहेंगे बेस्ट: ऑर्गेनिक फार्मिंग में मिटटी काफी पौष्टिक होती है जिस वजह से खाने की चीजों मैं केमिकल्स कम होते हैं. बिमारियों का खतरा भी टलता है.

४) कोलेस्ट्रॉल का स्टार कम करने के लिए फायदेमंद है नट्स: नट्स पूरी तरह से कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं. इसके फैटी एसिड प्रोफाइल, न्यूट्रिशनल प्रॉपर्टीज और बायोएक्टिव न्यूट्रियंट होने के कारण नट्स खाने से दिल की बीमारियां, हाइपरटेंशन, ज्यादा वजन और अस्थमा की समस्या टलती है. इन्हे खाने से मानसिक स्थिति में सुधार आता है.

५) फूड एलर्जी पहचानें: कुछ फूड आइटम ऐसे हैं जो वैसे नुकसानदायक नहीं हैं,लेकिन कुछ लोगों के इम्युन सिस्टम में रिएक्ट करते हैं.

Leave a Reply