दिल की अनेक बीमारियों से बचना है तो ये घरेलु उपाय जरूर करे

आज लीची केवल एक फल नहीं रही है. शेक से लेकर सलाद और जूस तक में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. व्यंजनों की गार्निशिंग लीची से की जा रही है. लीची की मिठाइयां भी बन रही हैं.

क्या आप जानते हैं कि लीची इतनी तेजी से क्यों लोकप्रिय हो रही है? केवल इसलिए नहीं कि इसका स्वाद लोगों को लुभाता है बल्कि इसलिए भी की यह फिटनेस के लिहाज से काफी फायदेमंद है. ये दिल की बीमारियों से हमें बचाती है. वजन घटने में हमारी मदद करती है और हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल का निर्माण करती है.

दिल की अनेक बीमारियों से बचना है तो ये घरेलु उपाय जरूर करे
दिल की अनेक बीमारियों से बचना है तो ये घरेलु उपाय जरूर करे

लीची खाइए, वजन घटाइए : लीची में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कतई नहीं होती है. सैचुरेटेड वसा भी इसमें काफी कम मात्रा में पाया जाता है. लीची में फायबर खूब होता है इसलिए यह ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें फिटनेस एक्सपर्ट ने ज्यादा मात्रा में फायबर खाने की सलाह दी हो. लीची वजन घटाने में भी व्यक्ति की मदद करती है. यानी ये आपकी सेहत के साथ आपके फिगर का भी खास खयाल रखती है.

विटामिन सी का बेस्ट सोर्स है लीची
लीची विटामिन सी का बेस्ट सोर्स मानी जाती है. १०० ग्राम लीची में करीब ७२ ग्राम विटामिन सी होता है. यदि आप एक दिन में ९ लीची खाएं तो आपको पुरे दिन के लिए पर्याप्त विटामिन सी मिल जाता है.

लीची को उर्जा का स्त्रोत माना जाता है. थकान और कमज़ोरी महसूस करने वालों के लिए लीची खाना बेहद फ़ायदेमंद होता है. इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर की ऊर्जा के लिए जरूरी स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन बनाते हैं.

Leave a Reply