क्या आप घर खरीदने जा रही हैं.. इन बातों पर गौर किया क्या?

३१ वर्ष की अंकिता चौधरी एक सॉफ्टवेयर कंपनी में एच.आर मैनेजर के पद पर कार्यरत है. अंकिता ने बैंक से लोन लेकर एक अपार्टमेंट ख़रीदा, पर खरीदने के कुछ समय बाद ही अंकिता ने महसूस किया कि जो अपार्टमेंट उसने ख़रीदा है उसमें सूरज की रोशनी पर्याप्त नहीं आती और रात को ऑफिस से लौटते वक्त ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी नहीं है, अंतत: उसे मकान बेचने का फैसला करना पड़ा.
जरुरी है कि आप घर खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखें.

जगह का चुनाव: आपकी पहली प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि  आप बेहतर लोकेशन का चुनाव करें. गौर करें कि  वहां की ट्रांसपोर्ट व्यवस्था कैसी है? बच्चों का स्कूल,कितनी दूर है. आपके घर से शॉपिंग  मॉल,बाजार,पेट्रोल,बैंक,हॉस्पिटल आदि कितनी दूर है.

क्या आप घर खरीदने जा रही हैं.. इन बातों पर गौर किया क्या?
क्या आप घर खरीदने जा रही हैं.. इन बातों पर गौर किया क्या?

जानकारी: बिल्डर के बारे में तफ्तीश कर लें. इस बात की तस्दीक कर लें कि बिल्डर आपको फ्लैट  की डिलीवरी सही समय पर दे पाएगा? आप साइट को देखकर आएं. फ्लैट का मेंटेनेंस  कैसा है, वहां के रिहायशी लोग निर्माण कार्य की गुणवत्ता के बारें में क्या सोचते हैं, पता लगाएं. इस बात पर ध्यान दें कि फ्लैट में सूर्य की पर्याप्त रोशनी और हवा आती हो. अगर आप वास्तु में विश्वास करती हैं तो विशेषज्ञ से बात करें. परिवार के सदस्यों से बात करें कि वे कौन से फ्लोर में रहना पसंद करेंगे. वैसे ग्राउंड फ्लोर कई मायनों में बेहतर होता है. कई सुविधाओं के साथ आपको कुछ अतिरिक्त जगह भी मिल जाती है.

ऐसी जगह चुनें,  जहां  के निवासियों का सामाजिक और आर्थिक परिवेश आपसे मेल खाता हो. मकान खरीदने के लिए लोन लेना है, तो बैंकों से इस बारे में पूरी जानकारी करें.

Leave a Reply