ओपन किचन बनाने से पहले इन बातों को जानें.

क्या हैं फायदे 
१) देखा जाए तो किचन आपके लिविंग रूम का हिस्सा होता हैं, इसलिए गृहणियां खाना बनाने की साथ- साथ न्यूज पेपर पढ़ने, टीवी देखने अथवा बच्चों को होमवर्क कराने जैसा काम आसानी से कर सकती हैं. इसके लिए आपको बार- बार उठकर दूसरे कमरे में जानें की मज़बूरी नहीं रहती हैं.

२) आजकल घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारी निभाने की वजह से सभी के पास समय की खासी कमी होती हैं. अगर आपका कोई खास दोस्त आपसे मिलाने आता है, तो ओपन किचन में काम करते हुए भी आप उससे अथवा घर आए मेहमान के साथ आसानी से बातें करते हुए  खाना बना सकते हैं.

३) अपने नाम के अनुकूल ऐसा किचन काफी खुला और हवादार होता है. जिसकी वजह से घुटन आदि नहीं होती.

४) इस किचन के काउंटर के पास डाइनिंग स्पेस होता है और आप परिवार के सभी सदस्यों को बहुत आसानी से गर्मागर्म  खाना सर्व कर सकते हैं.

क्या हैं नुकसान 
१) आम भारतीय परिवारों में तेज मसालों की छौंक वाला जो खाना बनता हैम उससे परिवार के अन्य सदस्यों को असुविधा हो सकती है.

२) कई बार आपके घर में कुछ ऐसे लोग भी आते हैं, जिनमे बेहद औपचारिक  संबंध होते हैं और उनके सामने किचन का काम करते हुए गृहणियां असहज महसूस कर सकती हैं. किचन में गंदगी बहुत जल्दी फैलती हैं और खुले किचन में जरा सी भी  गंदगी बहुत बुरी लगती है. अगर आपके घर में बहुत ज्यादा मेहमान आ जाते हैं, तो ओपन किचन आपके लिए असुविधाजनक हो सकती हैं, क्योंकि एक साथ ज्यादा लोगों का खाना बनाने पर किचन को व्यवस्थित करना बहुत मुश्किल होता है.

३) बच्चे छोटे हैं सुरक्षा की दृष्टि से यह किचन उपयुक्त नहीं होती. क्योँकि किचन में ऐसी ढेर सारी चीजें होती हैं, जिनकी वजह से बच्चे के साथ दुर्घटना हो सकती है.

ओपन किचन बनाने से पहले इन बातों को जानें.
ओपन किचन बनाने से पहले इन बातों को जानें.

इन बातों का रखें ध्यान 
१) ओपन किचन के लिए मॉड्यूलर फिटिंग करवाना सबसे उपयुक्त होता है.

२) ओपन किचन क्लियर ग्लास से बंद कर दें और उसमें वुडन ब्लाइंड भी लगा लें .ताकि जब आप दूसरों को अपना किचन दिखाना नहीं चाहें, तो उसे ब्लाइंड से ढंक दें. इससे प्राइवेसी भी बना रहेगी.

३) ओपन किचन छोटे परिवारों और महानगरों में रहने वाले कामकाजी दंपतियों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, जहां किचन का इस्तेमाल कम होता है.

४) कुकिंग से लेकर सफाई तक सारा कम अपने हाथों से करना चाहिए, किसी कुक या डोमेस्टिक हेल्पर के भरोसे ऐसे किचन को नहीं छोड़ा जा सकता.

Leave a Reply