फेंगशुई हाथी है आपके सौभाग्य का साथी

फेंगशुई हाथी है आपके सौभाग्य का साथी

स्वप्न विज्ञान कहता है कि सपने में हाथी की सवारी करना उच्च पद, प्रतिष्ठा दिलाता है. फेंगशुई ने भी हाथी के महत्व को स्वीकारते हुए इसे एक बेहद प्रभावशाली गैजेट बताया है.

फेंगशुई में हाथी को सामथ्र्य, सफलता और सौभाग्य का साथी माना जाता है. इतना ही नहीं, इसका संबंध इच्छाशक्ति, दीर्घायु, संतान प्राप्ति, बौद्धिक क्षमता और प्रतिष्ठा से भी है.

हाथी जंगल का राजा भले ही न हो, लेकिन इसका मान और महत्व राजा जैसा है. हाथी पुरातन समय में राजाओं की सवारी होता था. यह आज भी धार्मिक जलसों की शोभा बढ़ाता है. बौद्ध मत हाथी को एक पवित्र जानवर मानता है.

इस गैजेट को घर के भिन्न-भिन्न हिस्सों में रखने से भिन्न-भिन्न परिणामों की प्राप्ति होती है ऐसा माना जाता है. घर का प्रत्येक हिस्सा अपनी दिशा के अनुसार, अलग-अलग प्रभाव देता है.

फेंगशुई हाथी है आपके सौभाग्य का साथी
फेंगशुई हाथी है आपके सौभाग्य का साथी

फेंगशुई हाथी को आप घर के जिस भाग में स्थापित करते हैं, यह उस भाग की ऊर्जा को बढ़ा देता है. फेंगशुई हाथी किस धातु से निर्मित है, इसका प्रभाव भी इससे प्राप्त होने वाले परिणामों पर पड़ता है. आइए जानते हैं इस गैजेट का कब और कहां उपयोग करने से कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं-

  • फेंगशुई हाथी का सुरक्षा की दृष्टि से विशेष महत्व है. एक हाथी की मूर्ति को अथवा हाथियों के जोडे़ की मूर्ति को मुख्य द्वार पर रखना परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है ऐसा माना जाता है.
  • इस गैजेट को बौद्धिक क्षमता विकसित करने में भी कारगर माना जाता है. इसलिए इसे बच्चों के बेड पर या उनकी स्टडी टेबल पर रखना चाहिए.
  • ऊपर की ओर सूंड किए हुए हाथियों को अगर मुख्य द्वार पर रखा जाता है तो ये समृद्धि, सौभाग्य एवं सफलता को आमंत्रित करते हैं. वहीं नीचे की ओर सूंड किए हुए हाथियों को मुख्य द्वार पर रखना दीर्घायु का प्रतीक है. हाथियों के युगल को बेडरूम में रखना दंपती के बीच प्रेम में वृद्धि करता है ऐसा माना जाता है.
  • फेंग्शुई में ७ नंबर को संतान से संबंधित माना गया है, इसलिए संतान के ख्वाहिशमंद दंपती ७ हाथियों के स्टैच्यू को अपने शयनकक्ष में रखें तो उन्हें संतान सुख की प्राप्ति होती है.
  • माता हथिनी और उसके शिशु के स्टैच्यू को घर में रखना मां और बच्चों के बीच मधुर संबंध बनाए रखता है. बच्चे जहां उद्दंड होते हैं और माता-पिता का कहना नहीं मानते, वहां यह गैजेट बेहद असरदार साबित होता है.
  • हथिनी और उसके शिशु के स्टैच्यू को शयन कक्ष में रखना संतान सुख प्रदान करता है. संतान की ख्वाहिश रखने वाले नि:संतान दंपती को हाथी का स्टैच्यू अपने बेडरूम में रखना चाहिए.
  • हाथी के ऊपर मेंढक या बंदर के स्टैच्यू को रखना करियर में स्थायित्व प्रदान करता है.

Leave a Reply